scriptप्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस | National Youth Day was celebrated at Pathalgaon, Prime Minister Kausha | Patrika News

प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

locationजशपुर नगरPublished: Jan 16, 2019 09:04:17 am

Submitted by:

Amil Shrivas

वक्ताओं ने कहा युवाओं के बिना असंभव है राष्ट्र निर्माण

jashpur nagar

प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

जशपुरनगर. किसी भी देश का युवा उस देश के भविष्य का निर्माता होता है, वह देश की दशा व दिशा दोनों बदल सकता है, महत्व इस बात की है कि कोई भी राष्ट्र अपने युवा पूंजी का भविष्य के लिए निवेश किस रूप में करता है। यह बातें जिले के प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव में आयोजित स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस पर अतिथियों ने कही।
अस्प्रा स्किल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन बड़े ही धूमधाम से किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के संस्था प्रमुख रविंद्र कुमार प्रधान ने किया उन्होंने अपने उद्बोधन में यहां उपस्थित युवा शक्ति को संदेश देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद, आधुनिक भारत के आदर्श प्रतिनिधि हैं, अत: उनके जन्मदिन को हम राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत की युवा ऊर्जा अंगड़ाई ले रही है और भारत विश्व में सर्वाधिक युवा जनसंख्या वाला देश है। इसी युवा शक्ति में भारत की ऊर्जा अंतर्निहित है, आज का युवा यदि अपने अंदर व्याप्त अंतर्निहित शक्ति को पहचान ले एवं उस कौशल को विकसित कर उसे देश के निर्माण और विकास में लगाया तो वह दिन दूर नहीं कि हमारा देश पुन: विश्व गुरु कहलाएगा। हमारी संस्था प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव स्वामी विवेकानंद के इन्हीं आदर्शों का पालन करते हुए देश के युवाओं के कौशल को विकसित करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।
युवाओं में अपार शक्ति निहित हैए पर महत्व इस बात का है कि हमारा राष्ट्रीय नेतृत्व देश के युवा बेरोजगारों के भीड़ को कमजोरी मानकर उसे भारत की कमजोरी के रूप में निरूपित करता है, या उसे एक कुशल मानव संसाधन के रूप में विकसित करके एक स्वाभिमानी, सुखी और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनाता हैं।
इस कार्यक्रम में संस्था के संस्था प्रमुख रविंद्र कुमार प्रधान, एमआईएस सुनील कुमार यादव के अलावा काउंसलर अरूण नवग्वाल, हरिशंकर साहू, अनुपमा लकडा, मुकेश कुमार गुप्ता, गिरिजा प्रधान, मोहम्मद इस्तेखार आलम, नीता हिमधर, अंजू दीवान, नीलम मिंज, बलराम पटेल, सेतराम नाग, मानसाय नाग समेत सभी प्रशिक्षु मौजूद थे।

प्रशिक्षुओं ने ली शपथ : राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में संस्था में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया एवं संस्था में अध्ययनरत प्रशिक्षुओं ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। संस्था में अध्ययनरत प्रशिक्षुओं ने स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए शपथ लिया कि वे अपने कौशल एवं हुनर का प्रयोग देश के विकास के लिए करेंगे। एवं विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से स्वामी के आदर्शो एवं राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि युवा वायु के समान होता है, जब पुरवाई के रूप में धीरे धीरे चलती हैए तो सबको अच्छी लगती है। सब को बर्बाद कर देने वाली आंधी किसी को भी अच्छी नहीं लगती। हमें इस पुरवाई का उपयोग विज्ञान, तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में करना होगा। यदि हम इस युवा शक्ति का सकारात्मक उपयोग करें, तो हमारा देश बहुत जल्द ही विश्व पटल पर विश्वगुरु के रूप में स्थापित हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो