scriptअब खेल गढिय़ा कार्यक्रम के संचालन में गड़बड़झाला कर रहा है आरएमएसए | Now the game is messing up in the operation of the dirty program RMSA | Patrika News

अब खेल गढिय़ा कार्यक्रम के संचालन में गड़बड़झाला कर रहा है आरएमएसए

locationजशपुर नगरPublished: Mar 26, 2019 10:30:08 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

भर्राशाही : एक ही फर्म से खेल सामग्री लेने के लिए जिले भर के स्कूलों को दिया गया प्रारूप

Now the game is messing up in the operation of the dirty program RMSA

अब खेल गढिय़ा कार्यक्रम के संचालन में गड़बड़झाला कर रहा है आरएमएसए

जशपुरनगर. जिले में प्राथमिक स्कूलों में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए शासन की ओर से सभी स्कूलों में खेल कूद की समाग्री क्रय करने के लिए राशि आबंटित की जाती है। लेकिन इस राशि में भी राजीव गांधी शिक्षा मिशन के द्वारा कमिशनखोरी और जिला मुख्यालय के एक ही फर्म को फायदा पंहुचाने का कार्य किया जा रहा है। खेल सामाग्री क्रय करने के लिए सभी प्राथमिक स्कूलों को राशि आबंटित करते हुए एक फार्म भी उपलब्ध कराया गया है और उस फार्म में संबंधित स्कूलों को अपना नाम अंकित करते हुए संबंधित फर्म को खेल समाग्री प्रदाय करने के लिए आदेश देना है।
राजीव गांधी शिक्षा मिशन में लगातार लापरवाही और भ्रष्ट्राचार के आरोप लगते रहे हंै। राजीव गांधी शिक्षा मिशन में निर्माण कार्य हुए भ्रष्ट्राचार की शिकायत कलक्टर को होने के बाद शिकायत की जांच करने पर शिकायत सही पाए जाने पर राजीव गांधी शिक्षा मिशन के समन्वयक पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया गया है। उसके बाद भी राजीव गांधी शिक्षा मिशन भ्रष्टाचार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। विभाग ने अब किमशनखोरी के लिए एक नया तरीका निकाल लिया है और एक फर्म से साठगांठ कर सभी स्कूलों को खेल सामाग्री प्रदाय करने का आर्डर एक ही फर्म को दिलवाया जा रहा है।
भारत सरकार मानव संसाधन मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा समग्र शिक्षा के अंतर्गत वर्ष 2018-19 में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शालाओं में क्रीड़ा एवं व्यायाम को बढ़ावा देने हेतु खेल गढिय़ा नामक कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत राज्य परियोजना कार्यालय, राजीव गंाधी शिक्षा मिशन, छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा जशपुर जिले के 1645 प्राथमिक एवं 466 उच्च प्राथमिक शालाओं में खेल गढिय़ा कार्यक्रम के संचालन हेतु प्राथ्मिक शाला में 3000 हजार रुपए के दर से एवं उच्च प्राथमिक शाला में 5000 हजार रुपए के दर से राशि शालाओं के बैंक खाते में प्रदान की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो