scriptबांध का गेट खोलकर अधिकारी भूले बंद करना, पनचक्की डैम पूरी तरह से सूखा | Opening of the dam gate, the officials forgetting, the watermill dams | Patrika News

बांध का गेट खोलकर अधिकारी भूले बंद करना, पनचक्की डैम पूरी तरह से सूखा

locationजशपुर नगरPublished: May 05, 2019 09:42:34 am

Submitted by:

Murari Soni

लापरवाही : जल संसाधन विभाग की लापरवाही से जिले में स्थित सिंचाई परियोजनाओं की स्थिति बदहाल

Opening of the dam gate, the officials forgetting, the watermill dams

बांध का गेट खोलकर अधिकारी भूले बंद करना, पनचक्की डैम पूरी तरह से सूखा

जशपुरनगर. जल संसाधन विभाग की लापरवाही से जिले में स्थित सिंचाई परियोजनाओं की स्थिति बदहाल होते जा रही है। विभाग की अनदेखी के कारण कई स्टाप डेम टूट फूट के शिकार होने के साथ-साथ नहर भी पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं। जिला मुख्यालय से करीब 3 किलोमीटर की दूर पर स्थित इस तिवारी व्यपवर्तन योजना को सुचारू रुप से संचालित करने में विभाग बार बार विफल साबित हो रहा है। विभाग के द्वारा इस स्टाप डेम की मरम्मत करने के बाद तिवारी नाले में पानी तो चालू कर दिया, लेकिन नहर में पानी चालू करने के चक्कर में विभाग ने इस डेम के अस्तित्व को ही खतरे में लाकर खड़ा कर दिया है। नहर में पानी चालू करने के लिए विभाग के द्वारा पनचक्की में बने स्टाप डेम का गेट का खोल दिया गया है। गेट को खोल दिए जाने के कारण पूरा पानी नहर में ही बह जा रहा है और पनचक्की स्टाप डेम में सिर्फ मिट्टी और मलबा रह गया है।
जल संसाधन विभाग के द्वारा पनचक्की डेम को दुरुस्थ करते हुए तिवारी नाले में वर्ष भर पानी चलाने का प्रयास बार-बार फेल हो जा रहा है। एक बार विभाग के द्वारा डेम और नाले की मरम्मत कर पानी चलाने का प्रयास किया था लेकिन महज १० दिनों तक ही पानी चलने के बाद पनचक्की से कुछ दूरी पर ही नहर टूट गया था। तिवारी व्यपर्तन योजना के तहत जिला खनिज एवं न्यास निधि से 11 लाख रुपए खर्च कर डेम और नहर की मरम्मत की गई थी। लेकिन नहर में पानी रुकने बजाए एक बूंद भी पानी नहीं बच पाया था। इस परियोजना के मरम्मत कार्य में विभाग के द्वारा शुरु ही लापरवाही बरती जा रही है। विभाग के द्वारा ११ लाख की राशि से डेम का मरम्मत करने के साथ पनचक्की से लेकर बरटोली तक नहर की सफाई की गई थी। वहीं बरटोली के बाद नहीं की कोई साफ-सफाई नहीं की गई और ऐसे में ही विभाग के द्वारा नहर में पानी चालू कर दिया गया था।
११ लाख खर्च, फिर भी साफ नहीं हुई नहर
जल संसाधन विभाग ने डीएमएफ मद से तिवारी नाले की मरम्मत कराई थी। मरम्मत कराने के बाद विभाग ने नाले की साफ-सफाई का भी काम करावाया था, लेकिन विभाग की लापरवाही के कारण इस नहर की आधी ही सफाई की गई है। विभाग ने नहर की सफाई मात्र बरटोली तक ही कर पाया है। बरटोली के आगे नहर की सफाई नहीं हो पाया है। साफ सफाई नहीं होने के कारण पूरे नहर में भी पानी नहीं चल पा रहा है।
नहर चालू करने के लिए खुला छोड़ दिया था गेट
जल संसाधन विभाग के द्वारा पनचक्की स्टाप डेम से निकलने वाले पानी को तिवारी नाला में चलाने के लिए पनचक्की स्टाप डेम का गेट को खोल दिया गया है।जिसके कारण इन दिनों स्टाप डेम में एक भी पानी नहीं बचा है और स्टाप डेम में इन दिनों सिर्फ मिट्टी और मलबा ही दिखाई दे रहा है। गेट हो खोल दिए जाने के कारण सारा पानी स्टाप डेम से निकल कर सीधे तिवारी नाले में जाकर बह जा रहा है। वहीं वर्तमान में स्टाप डेम में पानी नहीं होने के बावजूद भी विभाग के द्वारा स्टाप डेम में भरे मिट्टी और मलबा को भी साफ नहीं कर रहा है। इस स्टाप डेम में मिट्टी और मलबा भर जाने के कारण स्टाप डेम की गहराई २ से ३ फिट से भी कम होकर रह गई है। जिसके कारण अब बरसात में भी इस स्टाप डेम में पानी की भराव क्षमता कम
ही रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो