scriptपर्यटकों के लिए जल्द ही खुलेंगे मयाली रिसॉर्ट के द्वार, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं | Opportunities for tourists will open at the gate of Myali resort, meet | Patrika News

पर्यटकों के लिए जल्द ही खुलेंगे मयाली रिसॉर्ट के द्वार, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

locationजशपुर नगरPublished: May 19, 2019 12:11:35 pm

Submitted by:

Murari Soni

सुविधा : मयाली रिसॉर्ट में रंगमंच के साथ मिलेंगी म्युजिकल फाउंटेन, बॉटनिकल ट्रेन की सुविधाएं

Opportunities for tourists will open at the gate of Myali resort, meet

पर्यटकों के लिए जल्द ही खुलेंगे मयाली रिसॉर्ट के द्वार, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

जशपुरनगर. जिले के लोगों को पर्यावरण से जोडऩे के लिए एवं पर्यटन स्थल के रुप में वर्ष २०१५-१६ में कुनकुरी ब्लॉक के मयाली में रिसोर्ट बनाया गया था। कुनकुरी विकासखंड में स्थित बलजोरा डेम और मधेसर पहाडिय़ों के बीच 36 लाख 22 हजार की लागत से बने इस रिसोर्ट में शुरुआती दौर पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे थे। डेम में नौका विहार व वहां बने रिसोर्ट में आराम कर लोग कुछ पल सुकून के बीता रहे थे।
लेकिन बाद में डेम में एक हादसे में एक छात्र की मौत होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। जिसके बाद यह काफी दिन तक बंद रहा। जिसके कारण अनुपयोगी होने लगा था। लेकिन अब एक बार फिर यहां रौनक देखने को मिलेगी। प्रशासन व वन विभाग ने फिर से इस स्थान को संवारने का निर्णय लिया है। पहले यहां पर्यावरण प्रेमियों के ठहरने के लिए खास टेंट की व्यवस्था की गई है।
इस प्रोजेक्ट के संबंध में वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शासन की ओर से पर्यावरण चेतना केंद्र के नाम पर यह रिसोर्ट तैयार किया गया है। इस योजना का उद्देश्य कॉलेज और स्कूली विद्यार्थियों का रिजॉर्ट में कुछ दिनों का कैम्प लगाकर पर्यावरण के प्रति उन्हें जागरुक करना है। कैंप के दौरान मनोरंजन करने, ठहरने और खाने-पीने के लिए भी खास व्यवस्था की गई है। इसके संचालन की बागडोर स्थानीय समिति को सौंपा गया था। आगंतुकों से प्रवेश शुल्क, नौका विहार शुल्क, ठहरने आदि का शुल्क लेकर इसका मेंटेनेंस किए जाने की योजना बनाई गई थी। लेकिन अब इसका संचालन नहीं किया जा रहा है। अब इसे फिर से संवारा जा रहा है।
घटना के बाद बंद हुआ था रिसॉर्ट
पर्यावरण चेतना केंद्र में प्रवेश शुल्क 10 रुपए प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। बलजोर डेम में नौका विहार की व्यवस्था की गई थी। जिसके लिए प्रति व्यक्ति 20 मिनट के लिए 20 रुपए निर्धारित किया गया था। यही नौका विहार हादसे की वजह बनी और बगीचा निवासी एक छात्र की मौत के बाद पूरा चेतना केंद्र बंद कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि जिले के तत्कालीन वनमंडलाधिकारी के माचियो ने बलजोर डेम और मदेसर की वादियों के बीच ही जशपुर जिले को पर्यावरण चेतना केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई थी। इस आकर्षक रिसोर्ट के प्रति जिलेवासियों का बेहतर रुझान काफी था। अब लोग फिर से इसके शुरु होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
यह होंगी नई सुविधाएं
मयाली रिसोर्ट में पहले टेंट बनाकर वहा बिस्तर की व्यवस्था की गई थी। रात के वक्त खूबसूरत नजारा देखने के लिए सोलर लाइट का भी इंतजाम किया गया था। स्वादिष्ट भोजन के लिए किचन भी बनाया गया है। आपसास का खूबसूरत नजारा देखने के लिए नागा फोर्स ने लकड़ी का वाच टावर बनाया है। छोटे बच्चों के मनोरंजन के साधन झूले आदि की व्यवस्था भी एक छोटा चिल्ड्रन पार्क बनाकर तैयार किया गया है। अब नई सुविधाओं के रुप में विभाग इसमें रंगमंच की व्यवस्था करेगा। साथ ही म्युजिकल फ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो