राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का हुआ आयोजन, शनिवार को किया गया शुभारम्भ

राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का हुआ आयोजन, शनिवार को किया गया शुभारम्भ

Barun Shrivastava | Publish: Sep, 03 2018 05:19:01 PM (IST) Jashpur Nagar, Chhattisgarh, India

एक से सात सितंबर तक: फरसाबहार एवं तपकरा परियोजना द्वारा रैली निकाली गई

फरसाबहार. शनिवार को विकासखंड फरसाबहार के परियोजना फरसाबहार एवं तपकरा द्वारा सामुदायिक भवन फरसाबहार में राष्ट्रीय पोषण माह आयोजन का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रीय पोषण माह के संबंध में रैली निकाली गई। कार्यशाला का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र के पूजन एवं सरस्वती वंदना से की गई। जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रतिभागियों को पोषण शपथ दिलाया गया। उनके द्वारा अपने उद्बोधन में कुपोषण मुक्ति के लिए सरकारी प्रयासों के साथ साथ समाज के भूमिका को आवश्यक बताया। साथ ही स्वयं एवं जनपद पंचायत द्वारा आवश्यक सहयोग प्रदान करने की बात कही। कार्यकर्ताओं एवं स्व सहायता समूहों के द्वारा रेडी टू ईट, रागी एवं स्थानीय उपलब्ध सामग्री से निर्मित व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई गई। आंबा कार्यकर्ताओं को माह भर चलने वाले राष्ट्रीय पोषण माह एवं इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में बताया गया। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 1 वर्ष पूरे होने पर 1 से 7 सितंबर तक ष्मातृ वन्दना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, कार्यकर्ताओं को इस संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी गई।
बच्चों को कुपोषण चक्र से बाहर निकालने पर सम्मान : इस अवसर पर कुपोषण मुक्ति के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र दिया गया साथ ही आंगनबाड़ी सेवाओं के उचित उपयोग के द्वारा स्वयं के बच्चों को कुपोषण के चक्र से बाहर लाने वाली माताओं को भी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जपं अध्यक्ष वेदप्रकाश भगत, जनपद सीईओ बीएल सरल, बीएमओ आदि उपस्थित थे।

दौड़ती 108 एंबुलेंस पर गिरा पेड़, बाल बाल बचा चालक
फरसाबहार. समुदायक स्वास्थ्य केंद्र फरसाबहार के 108 एम्बुलेंस वाहन पर टाकमुंडा मरीज लेने जाते समय पंडरीपानी सहसपुर मार्ग पर परहा नाला के पास शनिवार रात लगभग 8 एवं 8:30 के मध्य अचानक एक पेड़ गिर गया। दौड़ती १०८ ऐंगुलेंस पर पेड़ के गिरने से वाहन के सामने का भाग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। लेकिन संतोष का विषय रहा कि वाहन का पायलट पूर्ण रूप से सुरक्षित है। रविवार की सुबह ग्राम पंचायत पंडरीपानीे सरपंच के पति त्रिलोक परहा द्वारा ग्रामीणों की मदद लेकर कर पेड़ को हटा कर वाहन को निकाला गया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned