scriptशहर के लोग वर्षों से परेशान, सड़क मरम्मत को लेकर गंभीर नहीं अधिकारी | People of the city have been troubled for years, not serious about roa | Patrika News

शहर के लोग वर्षों से परेशान, सड़क मरम्मत को लेकर गंभीर नहीं अधिकारी

locationजशपुर नगरPublished: Apr 18, 2018 12:28:07 am

Submitted by:

Amil Shrivas

सन्ना रोड़ से जैन मंदिर और बिरसामुंडा चौक से करबला रोड़ की सड़क हुई जर्जर, आवागमन दूभर

Jashpur Nagar
जशपुरनगर. शहर के लोगों को सड़क की समस्या से निजात नहीं मिल पा रहा है, यहां के लोगों को ना तो एनएच की अच्छी सुविधा मिल पा रही है और ना ही स्टेट हाईवे सहित शहर के बीचो बीच बने सड़को की अच्छी सुविधा नहीं मिल पा रही है। नगर पालिका क्षेत्र के कई वार्डो में सड़को की स्थिति जर्जर हो गई है, इन जर्जर हुए सड़को के मरम्मत के लिए पालिका के द्वारा कोई ध्यान नहीं दिए जाने के कारण सड़को के कारण अब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय जशपुर में दो वर्ष पूर्व नए जल प्रदाय योजना के लिए मेन पाईप लाईन और सप्लाई लाईन बिछाने के लिए सारे शहर में बनी बनाई सड़क के दोनो ओर पक्की सड़क को खोद कर पाईप लाईन तो बिछा दी गई पर पूरे शहर में इसके बाद से सड़के बदहाल हो गई और शहर के लोगों के लाखों कोशिशों के बाद भी शहर की सड़कों में हुए गड्ढों को भरा नहीं जा सका। शहर की सड़कें नगरपालिका के अधीन हैं और इन सड़कों में गड्ढे खोदकर पाईप बिछाने का काम पीएचई विभाग ने किया था। वहीं पीएचई विभाग का कहना है कि सड़क के मरम्मत के लिए नगरपालिका को राशि दे दी गई है। सड़क मरम्मत का कार्य नगरपालिका के द्वारा ही किया जाना है। सड़को की मरम्मत नहीं होने के कारण इन सड़को में चलने वाले राहगिरो को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है। जशपुर जिले में जिधर नजर उठा के देखिए चारों तरफ जर्जर और बदहाल सड़कें ही नजर आएंगी। इस बदहाली से जिले की ८.५० लाख जनता बेहाल है। बावजूद इसके हालत सुधरती दिखाई नहीं दे रही है। जिला मुख्यालय से रायपुर जाने वाली एनएच-४३ सड़क की हालत हो या फिर जशपुर से झारखंड, गुमला, रांची जाने वाली एनएच हो। सभी की हालत दयनीय है। इसकी बदहाली से बेहाल जनता ने मामले को जिला कोर्ट तक पहुंचाकर इंजीनियरों की पेशी लगा दी फिर भी सड़क चलने के लायक तक नहीं बनाई गई। यही हाल जिला मुख्यालय के नगरपालिका क्षेत्र के सड़कों का है। इस संबंध में नगर की सड़कों को खोदकर पाईप बिछाने वाले पीएचई विभाग का कहना है कि विभाग ने नगरपालिका की सड़क को हुए नकसान की क्षतिपूर्ति की राशि उसने नगरपालिका को दे दी है और सड़क बनाने का काम नगरपालिका का है, पर नगरपालिका सड़कों की मरम्मत को लेकर उदासीन है।
जर्जर हो चुकी है यहां की सड़क : शहर के सन्ना रोड़ से जैन मंदिर और बिरसामुंडा चौक से करबला रोड़ जाने वाली सड़क की हालत बेहद ही चिंताजनक है। लगभग १० साल से भी अधिक समय पहले बनी यह सड़क वर्तमान में अपनी दुर्दशा की गाथा गा रही है। इसी सड़क से होकर सरहूल मैदान में होने वाले समारोह में शामिल होने आला नेता जाते हैं। नगर पालिका अध्यक्ष से लेकर नगरपालिका सीएमओ भी उक्त सड़क को रोजाना देखते हैं, बावजूद इसके इसे ठीक करने और नया निर्माण करने की ओर कोई सार्थक पहल नहीं की गई।इन सड़को के दोनो ओर गढ्ढे और सड़को के बीच में भी गढ्ढे हो जाने के कारण इस मार्ग में अब बाईक चालाको को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, इसके साथ ही इन सड़को के किनारे रहने वाले लोग सड़को से उडऩे वाले धुल से परेशान हो चुके हैं।
दो वर्ष के बाद भी नहीं हो सका मरम्मत : शहर में पाईप लाईन बिछाने के लिए सड़क के दोनो ओर गड्ढे कर पाईप लाईन का विस्तार किया गया है। इस दौरान पाईप लाईन बिछा कर उसे मिट्टी से ढक दिया गया था। सड़को की मरम्मत के लिए नगर पालिका ने पीएचई विभाग को मरम्मत के लिए १२ लाख रुपए का डिमांड बना कर भेजा था। नगर पालिका के डिमांड पर पीएचई ने 15 मार्च 2016 में मरम्मत के लिए नगर पालिका को 12 लाख रुपए की राशि जारी कर उन्हें दे दी थी। जिसके बाद नगर पालिका के द्वारा शहर के कई हिस्सों में सड़को के मरम्मत का कार्य तो कर दिया गया, लेकिन शहर के करबला रोड़, नगर पालिका के सामने, सन्ना रोड़ जाने वाले मार्ग में भी पाईप लाईन का विस्तार किया गया और वहां के गड्ढे को भरने के बाद नगर पालिका के द्वारा सड़को का मरम्मत नहीं किया गया है। जिसके कारण इन सड़को में दिन भर धूल उड़ते रहता है और यह सड़क पूरी तरह से अब जर्जर हो चुकी है।
सड़को के मरम्मत के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। १५ जून के पहले मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
जितेंद्र कुमार कुशवाहा, सीएमओ नगरपालिका जशपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो