scriptइस वजह से फेल हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना ! शौक पूरा करने ग्रामीण कर रहे आवास की राशि का उपयोग | PMAY: Pradhan Mantri Awas Yojana scheme failed in Chhattisgarh | Patrika News

इस वजह से फेल हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना ! शौक पूरा करने ग्रामीण कर रहे आवास की राशि का उपयोग

locationजशपुर नगरPublished: Feb 07, 2020 03:51:33 pm

Submitted by:

CG Desk

अब आई याद: विभाग की ओर से समझाइश देते हुए हितग्राहियों को भेजा जा रहा नोटिस,रिकवरी का नोटिस मिलने पर चिंता में डूबे योजना की राशि खर्च करने वाले हितग्राही।

इस वजह से फेल हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना ! शौक पूरा करने ग्रामीण कर रहे आवास की राशि का उपयोग

इस वजह से फेल हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना ! शौक पूरा करने ग्रामीण कर रहे आवास की राशि का उपयोग

जशपुरनगर . सभी को पक्का मकान देने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लागू की गई पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण हितग्राहियों को मिलने वाले पहले और दूसरे किस्त की राशि से हितग्राही बाइक खरीदकर खुद का शौक पूरा कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बन रहे हजारों पीएम आवास में से कई आवासों का जनपद पंचायत के अधिकारियों द्वारा उसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट जानने के लिए मौके का जायजा लिया गया, जिसमें कई चौकाने वाले मामले सामने आए हैं।
बताया जा रहा है कि पीएम आवास बनाने के लिए स्वीकृति मिलने वाले हितग्राहियों के खाते में जैसे ही पहले और दूसरे किस्त की राशि भेजी जा रही है, वैसे ही हितग्राही खाते से पैसा निकालकर बाइक और अपने शौक की दूसरी चीजें खरीदकर पीएम आवास योजना का माखौल उड़ाया जा रहा है। इस संबंध में पीएम आवास के कॉर्डिनेटर ने बताया कि बाइक खरीदने और दूसरे अन्य वस्तुओं की खरीदी में पीएम आवास का पैसा खर्च करने वाले हितग्राहियों को वसूली का नोटिस भेजा गया है।
साथ ही उन्हें मकान बनाने की समझाईश देते हुए उन्हें पक्के मकान के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। हैरत की बात यह है कि जिन ग्रामीणों के कच्चे मकानो को देखकर उनके लिए पक्का बनाने की मांग की स्वीकृति दिलाते हुए उनके खाते में मकान के लिए पहली किस्त के तौर पर डाली गई, लेकिन खाताधारक हितग्राहियों ने पैसा का स्वयं ही आहरण कर पक्का मकान बनाने का पीएम आवास के सपनो को तोड़ते हुए बाइक की खरीदी करने में जुटे हैं। मकान के अभाव में भी भव देने की प्राथममिकता को ध्यान में न रखकर दिए गए पैसे का दुरूपयोग किया जा रहा है।

योजना के कई मकानों का काम रुका
ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पीएम आवास ने बताया कि जिला में कई हितग्राहियों के खाते में पहला किस्त जमा कर दिया गया है। वहीं मकान का निर्माण शुरू करान के बाद जियो टैगिंग होते ही उन्हें दूसरा किस्त भी जारी कर दिया गया है। तीसरा और अंतिम किस्त की तैयारी चल रही लेकिन प्रोग्रेस मकान के जरिए कहीं और दिख रहा है। यानि मकान का निर्माण पूर्ण करा चुके हितग्राहियों को तीसरा और अंतिम किस्त देना शेष है। कोऑर्डिनेटर ने बताया कि मकान का निर्माण पूरा होने के बाद ही तीसरा किस्त जारी किया जा रहा है।

इस वजह से फेल हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना ! शौक पूरा करने ग्रामीण कर रहे आवास की राशि का उपयोग

हितग्राहियों को नोटिस मिलने के बाद उड़े होश
मकान बनाने के उद्देश्य से ग्रामीण हितग्राही के खाते में पहली और दूसरी किस्त ट्रांसफर किया गया। उन्होने मकान के निर्माण कार्य को गति देने के बजाए बाइक खरीदकर अपना शौक पूरा करना जरूरी समझा। ऐसे लोगों को जनपद कार्यालय की ओर से नोटिस भेजा जा रहा है। नोटिस में वसूली की कार्रवाही किए जाने की बात कही गई है। यह नोटिस मिलने के बाद पैसा का दुरूपयोग करने वाले हितग्राहियों के होश उड़ गए हैं और वे जो पीएम आवास के लिए आने वाले पैसे को मुफ्त में आने वाला सरकारी पैसा समझते थे उनकी यह गलत फहमी नोटिस के बाद दूर होने लगी है। बाइक खरीदकर पैसा खर्च कर देने वाले हितग्राहियों पर अब स्वयं के व्यय से मकान बनाने का दबाव बनाया जा रहा है।

दी जा रही समझाइश
कोऑर्डिनेटर ने बताया कि ऐसे हितग्राही जिन्होने खाता से पैसा निकालकर दूसरे कार्यों में खर्च कर दिया है उसकी काउंसलिंग कर मकान का निर्माण कार्य फिर से शुरू कराने की कोशिश की जा रही है।

जिन पीएम आवास का काम किसी वजह से रूका हुआ है उसे जल्द से जल्द पूरा कराने की कोशिश की जा रही है। कुछ लोग पैसों का दुरूपयोग भी कर रहे हैं उनकी काउंसलिंग कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है।
पीएम मरकाम, सीईओ जनपद पंचायत जशपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो