scriptसड़क के गड्ढों में पैच वर्क की भर रहे मिट्टी | Pots filled with patch work in the road potholes | Patrika News

सड़क के गड्ढों में पैच वर्क की भर रहे मिट्टी

locationजशपुर नगरPublished: May 05, 2019 09:47:31 am

Submitted by:

Murari Soni

अनुबंध के बाद भी पैच रिपेयरिंग का काम नहीं कर रहा ठेकेदार

Pots filled with patch work in the road potholes

सड़क के गड्ढों में पैच वर्क की भर रहे मिट्टी

पत्थलगांव. शहर के बीच से गुजरी कटनी गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग मे बने जान लेवा गड्ढो मे इन दिनो ठेकेदार द्वारा डामर से पेंच रिपेरिंग ना कर बल्कि उसकी जगह धूल व मिट्टी पाटकर शासन के साथ-साथ लोगो की आंख मे भी धूल झोंकने का प्रयास किया जा रहा है।
पत्थलगांव शहर के बीच से गुजरी कटनी-गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग ४३ की दो परियोजना का कार्य चेन्नई की जी.व्ही.आर नामक कंपनी को दिया गया था, पर इस कंपनी ने बगैर अनुबंध पूरा किए बीच मे ही काम बंद कर दिया, जिसके बाद सीतापुर से कुनकुरी तक की सड़क को बनाने के लिए यहां कई ठेकेदार आए और चलते बने। बताया जाता है कि अब पंजाब से किसी ग्रोवर नामक कंपनी के ठेकेदार द्वारा सडक मरम्मत एवं कुछ अन्य कार्य कराये जा रहे हैं। आज इस कंपनी के कराए जा रहे मरम्मत के कार्यों को देखने के बाद लोगो मे भारी आक्रोश देखने को मिला। पत्रिका ने अपने 27 अपै्रल के अंक मे शहर की मुख्य सडको पर बन गए अनेक जगह जानलेवा गडढे नामक शीर्षक से इस संबंध में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था, जिसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारी कर्मचारी हरकत मे आए और इनके आदेश के बाद संबंधित ठेकेदार ने आनन-फानन मे डामर का पेंच रिपेरिंग की जगह जानलेवा गडढे मे धूल एवं मिटटी पाटनी शुरू कर दी। इनके इस काम को देखने के बाद शहर के लोगो ने अपना आक्रोश जाहिर किया। शहर के युवा नेता मुकेश अग्रवाल ने एन.एच.विभाग के इस कार्य पर अपनी आपत्ति दर्ज की। इनका कहना था कि जानलेवा गड्ढ़ो मे मिट्टी व धूल भरने का ऐसा काम इससे पहले किसी विभाग या ठेकेदार द्वारा कराते नही देखा गया। ये काम तो एक अलग तरह का ही मरम्मत के दायरे आ रहा है। इन्होने ठेकेदार द्वारा गडढो मे मिटटी व धूल भरने का विरोध करते हुये इस कार्य को शासन की नजरो मे धूल झोंकने की बात कही।
पिछले महिने ही विभाग ने कराई थी मरम्मत
शहर के लोगो को सूखे के दिनो में धूल और बारिश में जानलेवा गड्ढ़ो से जूझना पड़ता है। विगत दो माह पूर्व ही एन.एच.विभाग ने शहर की दो सड़कों मे करोड़ो रुपए की लागत से पेंच रिपेरिंग का काम किया था, यह काम शुरू से ही बेहद घटिया रहने के कारण एक माह के अंतराल मे ही सड़क पर जानलेवा गडढे बन गए। इन गड्ढ़ो मे आए दिन दुर्घटना हो रही थी, जिसके बाद अब विभाग के ठेकेदार द्वारा गड्ढ़ो मे डामर का पेंच रिपेरिंग ना कर उसमे धूल एवं मिटटी भरी जा रही है।
अनुबंध से भाग रहा है संबंधित ठेकेदार
बताया जाता है कि दो परियोजना के सड़क निर्माण कार्य मे नए ठेकेदार को सड़क का कार्य पूरा ना करते तक समय-समय पर सडक मे होने वाले पेंच रिपेंरिंग का काम कराते रहना है, पर ठेकेदार अपने अनुबंध से हटकर डामर के पेंच रिपेरिंग की जगह धूल एवं मिटटी से गडढे पाटने का प्रयास कर रहा है। इस संबंध मे जब राष्ट्रीय राजमार्ग रायपुर के चीफ इंजीनियर कमलेश कुमार पीपरी से बात की गई तो इनका कहना था कि मिट्टी धूल से गड्ढे नही भरे जा सकते। इन्होने ऐसे काम मे नाराजगी जाहिर की।
& ठेकेदार द्वारा मिट्टी धूल पाटकर मरम्मत का काम नही कराया जा सकता, यदि ऐसा कराया जा रहा है तो रायपुर से इंजीनियर भेजकर पूरे काम की जांच कराई जाएगी।
कमलेश कुमार पीपरी, चीफ इंजीनियर नेशनल हाईवे रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो