scriptछत्तीसगढ़ के जशपुर नगर जिले ने कर दिया कमाल, 2019 स्वच्छता रैंकिंग में नंबर 01, आज राष्ट्रपति के हाथों से मिलेगा सम्मान | President will give the award to Jashpur Nagar | Patrika News

छत्तीसगढ़ के जशपुर नगर जिले ने कर दिया कमाल, 2019 स्वच्छता रैंकिंग में नंबर 01, आज राष्ट्रपति के हाथों से मिलेगा सम्मान

locationजशपुर नगरPublished: Mar 06, 2019 11:21:40 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

6 मार्च को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किया जाएगा। नगरपालिका के अध्यक्ष हीरू राम निकुंज यह पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों से प्राप्त करेंगे।

Jashpur is number 01 in clean India ranking in 2019

छत्तीसगढ़ के जशपुर नगर जिले ने कर दिया कमाल, 2019 स्वच्छता रैंकिंग में नंबर 01, आज राष्ट्रपति के हाथों से मिलेगा सम्मान

जशपुरनगर. स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की रेंकिंग में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त कर जशपुरनगर ने एक बार फिर से छत्तीसगढ़ राज्य ही नहीं, अपितु पूरे देश में अपनी शानदार उपलब्धि का परचम लहराया है। स्वच्छता को लेकर जशपुरनगर ने लगभग एक माह के अंतराल में यह दूसरी बड़ी कामयाबी हासिल की है। जिसके लिए उसे राष्ट्रीय स्तर पर 6 मार्च को पुरस्कार एवं सम्मान मिलेगा।
स्वच्छता के लिए नगरपालिका परिषद जशपुर को यह सम्मान और पुरस्कार 6 मार्च को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किया जाएगा। नगरपालिका के अध्यक्ष हीरू राम निकुंज यह पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों से प्राप्त करेंगे। इस अवसर पर केन्द्र सरकार के शहरी कार्यक्रम के राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे।
नगरपालिका के अध्यक्ष निकुंज एवं सीएमओ इस पुरस्कार को लेने के लिए दिल्ली गए हुए है। ज्ञातव्य है कि नगरपालिका परिषद जशपुर ने स्वच्छता के जरिए रोजगार के लिए देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया था। इसके लिए जषपुर नगर को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता लाईवलीहुड अवार्ड मिल चुका है। यह अवार्ड बीते 15 जनवरी 2019 को ही विज्ञान भवन नई दिल्ली में भारत सरकार की ओर से मिला था। इस अवार्ड के लिए नगरपालिका परिषद जशपुर को 10 लाख रुपए की राशि और प्रमाण पत्र दिया गया था।
स्वच्छता रैकिंग में श्रैष्ठ स्थान हासिल करने के लिए संसाधन की कमी के बावजूद भी नगरपलिका जशपुर ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति और नगरवासियों के सहयोग से यह कामयाबी हासिल की है।

President will give the award to Jashpur Nagar
स्वच्छता पर दूसरी बार राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार :

जशपुरनगर को दूसरी बार राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार और सम्मान मिलने पर नगरपालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज ने प्रसन्नता जगाई है। उन्होंने इसका श्रेय नगरपालिका की पूरी टीम और नगरवासियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि नगर को साफ -सुथरा रखना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। जशपुर के लोगों ने इस जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया है। स्वच्छता की मुहिम को यहां के लोगों ने न सिर्फ सर्मथन दिया बल्कि इसमें बढ़ चढक़र अपनी भागीदारी निभाई है। नगरपालिका को यह पुरस्कार यहां की जनता के सहयोग का परिणाम है। यह पूरे जशपुर शहरवासियों के लिए गौरव और सम्मान की बात है।
कचरे से खाद बनाकर महिलाएं पा रहीं रोजगार :
छत्तीसगढ़ राज्य के सुदूर सीमावर्ती इलाके में बसे जशपुरनगर के लिए यह उपलब्धि गौरवशाली है। जशपुरनगर में स्वच्छता के कार्य को लोगों की आजिविका का कारगर साधन बना देने की चर्चा राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। जशपुरनगर की साफ-सफाई में जुटी महिला समिति की महिलाओं के लिए यह जीविकोपार्जन का साधन बन गया है। महिला समिति शहर से कचरा एकत्र कर अब तक पौने 2 लाख रुपए की आय अर्जित की है। शहर से एकत्र होने वाले सूखे कचरे की रिसाईकल एवं गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो