script

जशपुर जिला जेल में लगेगी प्रिटिंग प्रेस, यहां के बंदी करेंगे इसका संचालन

locationजशपुर नगरPublished: Mar 25, 2019 10:16:18 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

शादी और बर्थ डे कार्ड के साथ-साथ सरकारी दस्तावेजों की भी की जा सकेगी प्रिटिंग

Pritin Press, in Jashpur District Prison, will hold captive here.

जशपुर जिला जेल में लगेगी प्रिटिंग प्रेस, यहां के बंदी करेंगे इसका संचालन

जशपुरनगर. आने वाले दिनों में जिला जेल में निरुद्ध बंदी प्रिटिंग प्रेस का संचालन करेंगे और जेल के चारदिवारी के अंदर ही शादी और बर्थ डे के कार्ड के साथ-साथ सरकारी दस्तावेजों की भी प्रिटिंग आसानी से हो सकेगी। जिला जेल में प्रिटिंग प्रेस की स्थापना को लेकर कवायद शुरु हो गई है और जेल प्रशासन के द्वारा इसके लिए प्रस्ताव बना कर भेजा गया है। इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही जिला जेल में प्रिटिंग प्रेस की स्थापना हो जाएगी।
कोई भी व्यक्ति किसी आपराध को घटीत कर या फिर आपराध में शामिल होने के बाद जेल की चार दीवारी में बंद हो जाता है और वह समाज और अपने परिवार से पूरी से कट जाता है और एकाकी जीवन व्यतित करना पड़ता है। वहीं जेल से निकलने के बाद लोग उन्हें घृणीत नजरों से भी देखना शुरु कर देते हैं जिसके कारण वह समाज से अपने आप को पूरी तरह से अलग थलग कर लेता है। ऐसे में उन्हें मानसिक रुप से प्रताडि़त भी होना पड़ता है। यहां तक की ऐसे लोगों को जल्दी कोई काम में भी नहीं रखना चहता है।
इस स्थिति को देखते हुए जेल में कई तरह के स्वरोजगार मूलक और बंदियों को स्वालंबी बनाने के लिए योजनाओं का क्रियान्यवन किया जाता है। जिसके माध्यम से जेल में निरूद्ध बंदी जेल से रिहा होने के बाद स्वंय का कोई रोजगार कर सके। जेल में मुख्यमंत्री कौशल विकास के अंतर्गत भी कई तरह का प्रशिक्षण बंदियों को दिया जाता है। जशपुर जिला जेल में निरुद्ध बंदियों को अब रोजगार से जोडऩे के लिए जेल प्रशासन ने प्रिटिंग प्रेस की स्थापना की कवायद शुरु की है। प्रिटिंग प्रेस की स्थापना के लिए जेल प्रशासन ने प्रस्ताव बना कर भेजा है। प्रस्ताव को स्वीकृति मिल जाने के बाद जिला जेल के अंदर में प्रिटिंग का कार्य शुरु हो जाएगा।

बंदियों को जेल के अंदर ही मिलेगा रोजगार : जिला जेल में प्रिटिंग प्रेस की स्थापना हो जाने के बाद जेल में निरुद्ध बंदियों को जेल के चार दिवारी के अंदर में ही रोजगार मुहैया हो जाएगा। प्रेस की स्थापना होने के बाद बंदी जेल के चारदिवारी के अंदर ही लोगों के शादी कार्ड, बर्थ डे कार्ड के साथ-साथ कई तरह के निमंत्रण पत्रों की भी छपाई कर सकेेंगे। इसके साथ ही साथ जिला प्रशासन के द्वारा कराए जाने वाले छपाई के कार्य भी जेल के अंदर हो सकेंगे। इसके साथ ही स्कूल,कालेजों सहित कई शासकीय कार्यालयों के छपाई कार्य भी जिला जेल में हो सकेंगे। जिला जेल में प्रिटिंग प्रेस की स्थापना हो जाने के बाद यहां के बंदियों को रोजगार मुहैया हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो