डेंगू बीमारी से बच्चों को बचाने सरपंच की पहल

डेंगू बीमारी से बच्चों को बचाने सरपंच की पहल

Amil Shrivas | Publish: Sep, 09 2018 03:29:44 PM (IST) Jashpur Nagar, Chhattisgarh, India

साफ सफाई के अलावा पूरे कपड़े पहनने की दी जा रही सलाह

पत्थलगांव. ग्राम पंचायत चंदागढ के युवा सरपंच रोशन प्रताप सिंह के द्वारा इन दिनों डेंगू की बिमारी से बच्चों को बचाने के लिए उन्हे आवश्यक सुझाव दिए जा रहे है। सरपंच के द्वारा दिन में दो बार गांव व स्कूल के बच्चो की कार्यशाला आयोजित कर उन्हे इस बिमारी से बचने व डेंगु के लक्षणो के संबंध में जानकारी दे रहे हंै।
इस संबंध मे सरपंच रोशन प्रताप सिंह ने बताया कि प्रदेश के कुछ बड़े शहरो मे इन दिनो डेंगू बिमारी ने अपने पांव पसार रखे हंै। जिसकी चपेट मे अक्सर स्कूली बच्चे आकर मौत के मुंह मे समा रहे है,इस बिमारी का क्षेत्र मे कोई कारगार उपचार अब तक सामने नहीं आया है, जिसके कारण उनके द्वारा गांव व स्कूल के बच्चो को इस बिमारी से बचने के लिए अपने आस-पास की सफाई व दिनभर फूल कपड़े पहनने की सलाह दी जा रही है। उनका कहना है कि बरसात के मौसम मे अक्सर डेंगू की बिमारी फैलती है, जिसकी सावधानी रख हम इस बिमारी का स्वत: ही उपचार कर सकते है। उनका कहना है कि अक्सर गांव मे देखने को मिलता है कि टूटी फूटी चीजों में बरसाती पानी जमा होकर उसमे मच्छर व कीड़े लग जाते हैं। जिसके कारण डेंगू जैसी खतरनाक बिमारी बढऩे का खतरा मंडराता है। उनके द्वारा स्कूली बच्चो को किसी भी पुराने समान मे पानी ना भरने देने की सलाह दी जा रही है। उनके द्वारा गांव के लोगो को भी कूलर, पुराने मटके या पानी की टंकी मे पुराना पानी जमा ना होने की बातें समझाई जा रही है। जिससे जरा सी सावधानी का डेंगू जैसी खतरनाक बिमारी से गांव के लोग स्वत: ही अपना उपचार कर सकते हैं।

होम्योपैथिक दवाओं की दी जानकारी
डेंगू की बिमारी फैलने से पहले युवा सरपंच रोशन प्रताप सिंह के द्वारा स्कूली बच्चे व उनके अभिभावको को होम्योपैथिक दवा का सेवन करने की सलाह दी जा रही है।

डर मे स्कूलो की दर्ज संख्या हुई कम
बच्चो मे डेंगू की बिमारी फैलने की अफवाह सुनने के बाद ग्राम पंचायत चंदागढ क्षेत्र के कुछ स्कूलों में बच्चो की दर्ज संख्या कम आंकी गई है। जिसे देखने के बाद सरपंच रोशन प्रताप सिंह के द्वारा इन बच्चो के अभिभावको को अफवाह से बचने एवं बच्चो के पहनने के लिए उन्हे फूल कपड़े मुफ्त मे वितरण किए।

Ad Block is Banned