अंचल में धूमधाम से मनाया गया श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव

अंचल में धूमधाम से मनाया गया श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 04 2018 01:13:47 PM (IST) Jashpur Nagar, Chhattisgarh, India

बालाजी और राधा कृष्ण मंदिर में दर्शनार्थियों की उमड़ पड़ी भीड़

जशपुरनगर. रविवार को शहर में श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। यहां के बालाजी मंदिर और राधा कृष्ण मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। श्री कृष्ण का जन्म होते ही एक दूसरे को बधाइयां दी गईं। कान्हा के दर्शन करने व उन्हें झूला झुलाने का सिलसिला देर रात तक मंदिरो में चलता रहा। श्रद्धालुओं ने मनमोहन के दर्शन कर पूजा अर्चना की। श्री कृष्ण के जन्मोत्सव का मुख्य कार्यक्रम जिले के प्रसिद्ध बालाजी मंदिर के प्रागंण में आयोजित किए गए। शाम होते ही बालाजी मंदिर सहित जिला अस्पताल के सामने स्थित राधा कृष्ण मंदिर में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। जैसे जैसे रात का अंधेरा बढ़ता जा रहा था। बालाजी के प्रांगण में श्रद्धालुओं की भीड़ बढऩे लगी थी। दर्शनार्थी पूजा अर्चना कर बाल कृष्ण के जन्म की प्रतीक्षा करने लगे। इस दौरान कृष्ण भक्ति में मग्न होकर लोग पूरी तरह से भजन संध्या के सागर में डूब कर गोता लगा रहे थे। मध्य रात्रि जैसे ही घड़ी ने बारह बजने का संकेत दिया और भगवान को झूले में विराजमान कराने मंदिर के गर्भ गृह जैसे ही कृष्ण कन्हैया को बाहर निकाला गयाए वैसे ही नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, के जयकारे से बालाजी मंदिर गूंज उठा। यहां पं. विनोद मिश्रा, नरेश मिश्रा, मनोज रमाकांत मिश्रा ने पूजा अर्चना की। इसके साथ ही भजन कीर्तन शुरू हो गया। सोलह श्रृंगार कर भगवान श्री कृष्ण को मंदिर के मंडप में चांदी के झूले में विराजमान कराया गया। जिसके बाद बाल गोपाल की आरती की और उन्हे पालने में झुलाया गया।

जगमगाता राहा राधा कृष्ण मंदिर : जिला अस्पताल के सामने राधा कृष्ण मंदिर में भी कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव की धूम रही। रात 8 बजे के बाद शहर के लोग सड़कों में उतर आए और मंदिरों में आयोजित जन्माष्टमी पर्व देखने के लिए मंदिर परिसरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। देर रात तक मंदिर परिसरों में भक्ति का रस घुलता रहा। राधा.कृष्ण मंदिर में भी पारंपरिक रूप से भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना कर महोत्सव प्रांरभ किया। यहां भी भगवान के जन्म से पहले श्रद्धालु भजन कीर्तन कर भक्तिरस घोल रहे थे। रात 12 बजे नंद लाला के जन्म के बाद आरती कर प्रसाद वितरण किया गया।

पांच बार के प्रयास के बाद दोकड़ाचौरा की टीम ने फोड़ी दही-हांडी की मटकी
जशपुरनगर. बालाजी जनकल्याण समिती जशपुर के द्वारा प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता के आयोजन में मुख्य अतिथि सांसद राज्यसभा रणविजय प्रताप सिंह जूदेव रहे। इस आयोजन में जिला निर्वाचन विभाग यश प्रण के अंतर्गत शत प्रतिशत मतदान करने का शपथ दिलाया गया। बजार डांड में आयोजित दही हांडी फोड़ प्रतयोगिता में उपस्थित 4000 से अधिक मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और नैतिक मतदान करने का संकल्प दिलाया गया।

प्रतियोगिता में दोडकाचौरा रहा विजेता: बालाजी जनकल्याण समिति के द्वारा जशपुर जिले में भव्य रूप से प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। जिसमें जिले भर के प्रतिभागी टीमों ने हिस्सा लिया है। मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन बाजार ड़ाड बीजेपी कार्यालय के सामने में किया गया है। पांच चरण में हुए मटका फोड़ प्रतियोगिता में डी सी क्लब दोड़का चौरा विजेता रहा मुख्य अतिथि सांसद राज्यसभा रणविजय प्रताप सिंह जूदेव ने विजेता टीम को 11000 रुपए देकर पुरस्कृत किया। बालाजी जनकल्याण समिती के द्वारा रायपुर के ग्रे नोट बैंड के माध्य्म से संगीत और डांस का भी आयोजन किया गया था।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned