scriptभीषण गर्मी से सडक़ें हो गर्ईं सूनी, लोगों को झुलसा रही है तीखी धूप | The sun shines from the hot summer, the people are scorching heat | Patrika News

भीषण गर्मी से सडक़ें हो गर्ईं सूनी, लोगों को झुलसा रही है तीखी धूप

locationजशपुर नगरPublished: Jun 13, 2019 12:16:55 pm

Submitted by:

Murari Soni

राह में चलने वालों के लिए कहीं एक प्याऊ तक की नहीं की जा सकी है व्यवस्था

The sun shines from the hot summer, the people are scorching heat

भीषण गर्मी से सडक़ें हो गर्ईं सूनी, लोगों को झुलसा रही है तीखी धूप

साहीडांड़. इन दिनों गर्मी का कहर अपने चरम पर है, ऊपर से बादलखोल क्षेत्र में पानी की भारी किल्लत है। धूप की गर्मी और गर्म हवा में लोगों के चेहरों पर आग के तपन में झुलसने जैसे महसूस हो रहा है। किसान हर रोज के मौषम के बदलते मिजाज को देख पानी आने की आस लगाए बैठे हैं। गर्मी इतना तेज है कि लोगों को घर से निकलना दूभर हो गया है। लोग गर्मी के तेजी होने से कहीं पानी पीने के लिए तो कहीं नहाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कई जीव जंतु और पक्षी पानी के लिए भटकते दिख रहे हैं। बाकि समय में रात दिन एक समान भीड़ दिखने वाली मेन सडक़ों पर भी गर्मियों के कहर से सन्नाटा पसरा है और सडक़े वीरान हो गई हंै।
चौराहों में नहीं है प्याऊ : इस क्षेत्र के लोगों और यहां से यात्रा करने वाले यात्रियों की शिकायत है कि सरबकोम्बो से नारायणपुर तक कई चौक चौराहा और कई ग्राम पंचायत, यात्री प्रतीक्षालय आदि पड़ते है, यहां कहीं भी एक प्याऊ की कोई व्यवस्था नहीं है। सडक़ किनारे लगे बोरिंग आदि का हाल भी बेहाल पड़ा है, पर किसी पंचायत या संस्था या किसी भी विभाग के उच्च अधिकारियों के द्वारा राहगीरों के लिए एक अदद प्याऊ तक की ओर किसी का ध्यान नही जाता। विगत वर्षों में हर पंचायत या कई संस्थाओं द्वारा चौक चौराहों पर पानी प्याऊ की व्यवस्था बनाई गई थी, जिससे राहगीरों को पीने की सुविधा मिल जाती थी, लेकिन इस वर्ष की आग उगलने वाली इस भीषण गर्मी में लोगों को राहत देने के लिए कोई सामने नहीं आ सका।
नवतपा समाप्त होने के बाद भी कम नहीं हो रही गर्मी, लोग परेशान
जशपुरनगर ञ्च पत्रिका. जिले में नवतपा खत्म होने के बाद गर्मी ने अपने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। नवतपा शुरू होने के एक दिन पहले शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। वहीं नवतपा खत्म होने के बाद मंगलवार को शहर का तापमान ४३ डिग्री तक पंहुच गया था। वहीं बुधवार को भी शहर का तापमान ४२ डिग्री तक पंहुच गया था। बुधवार को सुबह से तेज धूप ने लोगों को खासा परेशान किया। शाम होते ही साढ़े ४ बजे हल्की बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी बढ़ गई। लेकिन आसमान में बादल छाने से बारिश की संभावना बनी हुई है, लेकिन जब तक अच्छी बारिश नहीं होती है लोगों को गर्मी से राहत मिल पाना मु़श्किल है। बुधवार की शाम ४ बजे से आसमान को बादलों ने पूरी तरह से ढंक लिया। ऐसा लगा तेज मुसलाधार बारिश होगी। लेकिन सिर्फ 5 मिनट की बारिश होने के बाद बारिश थम गई और लोगों को उमस से परेशान होना पड़ा। तपती धरती पर हल्की बारिश होने से उमस बढ़ गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो