scriptयहां आधी रात जंगली हाथियों के झुंड ने बोल दिया गांव पर हमला, कोई बीवी-बच्चों को लेकर भागा तो कोई चढ़ गया पेड़ पर, एक ग्रामीण को कुचल कर मार डाला | Villager dies in Elephant attack in Jashpur nagar Chhattisgarh | Patrika News

यहां आधी रात जंगली हाथियों के झुंड ने बोल दिया गांव पर हमला, कोई बीवी-बच्चों को लेकर भागा तो कोई चढ़ गया पेड़ पर, एक ग्रामीण को कुचल कर मार डाला

locationजशपुर नगरPublished: Jun 07, 2019 09:29:31 pm

Submitted by:

Murari Soni

जंगल से सटे इन गांवों में शाम होते ही सताने लगता है हाथियों का डर, डरे सहमे हैं ग्रामीण

Villager dies in Elephant attack in Jashpur nagar Chhattisgarh

यहां आधी रात जंगली हाथियों के झुंड ने बोल दिया गांव पर हमला, कोई बीवी-बच्चों को लेकर भागा तो कोई चढ़ गया पेड़ पर, एक ग्रामीण को कुचल कर मार डाला

जशपुरनगर. जिले में हाथियों का आतंक थमने का नाम नही ले रहा है। हर दूसरे दिन कहीं न कहीं हाथियों का कहर देखने को मिल रहा है। शाम होते ही हाथियों का दल जंगल से निकल कर किसी ना किसी गांव में प्रवेश कर जाते हैं। हाथियों के गांव में प्रवेश करने के साथ ही हाथी और मानव का द्वंद भी शुरु हो जाता है।
गुरुवार की रात को हाथी के हमले से जहां खेत में काम कर रहे ग्रामीण की मौत हो गई, वहीं हाथियों का एक दल गांव में प्रवेश कर गया और एक घर को अपना निशाना बनाया, जिसमें पति पत्नी बाल बाल बचे। गुरुवार की शाम हाथी ने खेत में काम कर रहे एक युवक को कुचलकर मार डाला। घटना के बाद लोगों में दहशत है। यह घटना बागबहार थाना क्षेत्र के ग्राम बिरिमडेगा छर्राटांगर धवईंपारा की है। जानकारी के मुताबिक युवक अमृत (45) गुरुवार की शाम करीब 6 बजे अपने खेत में काम कर रहा था। उसी दौरान पीछे से एक दंतैल हाथी वहां आ धमका।
हाथी के ओने से पहले अमृत कुछ समझ पाता हाथी उसके बेहद करीब आ चुका था। साक्षात मौत को सामने देखकर वह भागने का प्रयास करने लगा लेकिन हाथी ने दौड़ाकर उस पर हमला कर दिया और युवक की जान ले ली। बताया जाता है कि अमृत के खेत से कुछ दूरी पर लगे हुए जंगल में हाथी था और अमृत उस हाथी को देखने के लिए जंगल की ओर गया था। हाथी को देखने के बाद अमृत अपने खेत में आकर काम कर रहा था उसके कुछ देर के बाद ही हाथी उसके खेत में पंहुच गया और उस पर हमला कर दिया।
एक ग्रामीण के घर को बनाया निशाना
गुरुवार की रात नारायणपुर के चारभाटी गांव में हाथियों ने जमकर आतंक मचाया। हाथियों ने रात करीब साढ़े 8 बजे ग्रामीण त्रिलोचन राम पिता गंगा राम के घर पर हमला कर दिया। इस हमले में कोई हताहत नही हुआ, लेकिन हाथियों ने घर को चार जगह से बुरी तरह तोड़ दिया है। इस हमले में खास बात यह है कि पूरे आंगन में लाईट जल रही थी।
उसके बाद भी 5 से 6 हाथियों के दल ने घर पर हमला बोला दिया। इसकी जानकारी रात में ही वन विभाग को दी गई थी, लेकिन 24 घंटे बीतने के बाद भी कोई सुध लेने नही पहुंचा था। हाथियों के चिंघाडऩे और घर तोडऩे की आवाज सुनकर त्रिलोचन का परिवार किसी तरह अपनी जान बचाकर वहां से भाग निकला। त्रिलोचन के घर को तोडऩे के पहले हाथियों के दल ने नारायणपुर में स्थित नगरवन के प्रसिद्ध शिव मंदिर के दरवाजा को भी तोड़ा और बगल के स्टोर रूम का दरवाजा तोड़ के बर्तन एवं अन्य सामानों को भी नुकसान पहुंचाया।
सुबह हाथियों को भगाने में जुटे ग्रामीण
बादल खोल अभ्यारण में सभी तरफ हाथियों का दल विचरण कर रहा है। बताया जा रहा है कि अभ्यारण्य में अभी कुल 40 से 50 की संख्या में हाथी विचरण कर रहे हैं। रात को नारायणपुर के चारभाटी गांव से निकलकर रेंगारघाट बस्ती के पास पहुंच गए थे। रेंगारझााट बस्ती के पास हाथियों के दल के पंहुचने के बाद ग्रामीण हाथियों को भगाने के लिए एकजुट हो गए और सुबह से ही हाथियों को भगाने में जुट गए थे।

नारायणपुर क्षेत्र में 15 से 20 हाथियों का दल मौजूद है। हाथियों पर वन विभाग की टीम लगातार अपनी नजर बनाए हुए है। विभाग की टीम के द्वारा ग्रामीणों को लगातार समझाइश दी जा रही है कि वे हाथियों के साथ छेडख़ानी ना करें और हाथी के पास भी ना जाए।
श्रीकृष्ण जाधव, डीएफओ जशपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो