scriptजलआवर्धन योजना से नहीं जुड़ पाया वार्ड क्रमांक एक, बढ़ी पेयजल समस्या | Ward number one can not be linked to water extraction scheme, increase | Patrika News

जलआवर्धन योजना से नहीं जुड़ पाया वार्ड क्रमांक एक, बढ़ी पेयजल समस्या

locationजशपुर नगरPublished: May 22, 2019 12:43:32 pm

Submitted by:

Murari Soni

ओवरहेड पानी टंकी का भी डेढ़ साल से पहले नहीं हो सकता निर्माण पूरा, कछुआ गति से काम

Ward number one can not be linked to water extraction scheme, increase

जलआवर्धन योजना से नहीं जुड़ पाया वार्ड क्रमांक एक, बढ़ी पेयजल समस्या

जशपुरनगर. जलआवर्धन योजना के अंतर्गत शहर के वार्ड क्रमांक एक में अब तक पाइप लाइन नहीं बिछ पाई है। इससे करीब १ हजार से अधिक लोगों को नल जल योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पानी के लिए यहां के रहने वाले लोग अभी भी पारंपरिक कुओं एवं हैंडपंपों पर ही निर्भर है। वार्डवासियों की समस्या को देखते हुए इस वार्ड में अब एक ओवरहेड टैंक का निर्माण कराया जा रहा है। ओवरहेड़ टैंक का निर्माण हो जाने के बाद इस वार्ड के लोगों को पेयजल की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।
नगरीय क्षेत्र में जल संकट को ध्यान में रखते हुए 11 करोड़ रुपए की लागत से जल आवर्धन योजना से वर्तमान में शहर के 18 वार्डों के घरों में नलों से पानी को पहुंचाया जा रहा है लेकिन पीएचई विभाग ने वार्ड क्रमांक एक में स्थित कदम टोली मोहल्लों में पाइप लाइन नहीं बिछा सकी है। इसके कारण यहां करीब एक हजार की आबादी को जल आवर्धन योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। जलआवर्धन योजना में सारे निर्माण पीएचई विभाग ने कराया है। वर्तमान में इसका संचालन नगर पालिका कर रही है। यह योजना शहरी क्षेत्र में 2025 की अनुमानित जनसंख्या के आधार पर बनाई गई है। पानी का स्त्रोत जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर लावा नदी है। इसमें पाइप से पानी जिला मुख्यालय में लाया जाता है। योजना का लाभ शहरवासियों तक पहुंचाने के लिए मुख्यमार्गों के अलावा मोहल्लों तक पाइप लाइन बिछाई गई है। कई स्थानों नई पाइप लाइन को पुरानी पाइप लाइनों से जोडक़र लोगों के घरों तक योजना के तहत पानी की आपूर्ति की जा रही है। वहीं जिन वार्डो में पाईप लाईन का विस्तार नहीं हुआ था उन वार्डो में अभी पाईप लाईन का विस्तार किया जा रहा है। इन दिनों शहर के दरबारी टोली में पाईप लाईन विस्तार का काम किया जा रहा है। शहर के सभी वार्डो में पाईप लाईन का विस्तार का पेयजल की सप्लाई की जा रही है, लेकिन वार्ड क्रमांक १ कदम टोली में पाईप लाईन का विस्तार नहीं किया गया है।
पानी के लिए हैडपंप और कुएं पर हैं निर्भर : कदमटोली मोहल्ले में पेयजल के लिए तीन हैंडपंप हैं। जहां पानी लेने के लिए सुबह से ही भीड़ लग जाती है। जिनके घरों में कुएं नहीं हैं, उन्हें काफी परेशानी होती है। उन्हें पानी लेने के लिए लोगों को सुबह हैंडपंपों में लाइन लगाना पड़ता है। साथ ही जिनके घरों में कुआं है उनके यहां आस पड़़ोस के लोगों की भीड़ दिन भर लगी रहती हैं। कई कुओं को बरसात में क्लोरिनेशन नहीं होने से उसके पानी से बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। गर्मी में कुंओं के सूख जाने से पानी की सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। वार्ड क्रमांक 1 कदमटोली में पीएचई विभाग के द्वारा पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है। जिसके कारण कदम टोली के अंदरूनी मोहल्लों में नल कनेक्शन नहीं बांटे गए हैं। इससे यहां के निवासियों को पारंपरिक कुओं और कुछ हैंडपंपों से ही काम चलाना पड़ रहा है। वार्ड क्रमांक 1 में कुल 220 मकान हैं,जिनके घरों में आज तक नल जल योजना के अंतर्गत नल कनेक्शन नहीं लग पाया है। जिससे पेयजल समस्या बढ़ गई है।
बनाया जा रहा है ओवरहैड टैंक : कदम टोली में पेयजल की समस्या को देखते हुए नगर पालिका के द्वारा अब एक ओवरहैंड टैंक का निर्माण कराया जा रहा है। नगर पालिका के द्वारा ओवरहैंड टैंक का निर्माण कदमटोली के अंतिम छोर बेलमहादेव मोड़ के पास निर्माण कराया जा रहा है। इस ओवरहैंड टैंक के निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद इस वार्ड के लोगों को पेयजल की समस्या नहीं जूझना पड़ेगा और उन्हें पर्याप्त पेयजल मिल सकेगा।
& पाईप लाईन बिछाने वाली संबंधित कंपनी को वार्ड क्रमांक १ में पाईप बिछाने के लिए कहा गया है। कदम टोली में बनने वाले ओवरहेड टैंक के निर्माण में डेढ़ वर्ष का समय लग जाएगा, टैंक का निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद वार्ड में पेयजल की समस्या नहीं रहेगी।
बसंत बुनकर, सीएमओ नगरपालिका
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो