पानी की समस्या लेकर नगरपालिका उपाध्यक्ष के पास पहुंचे वार्ड के लोग

लोगों से घरों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की अपील

By: Barun Shrivastava

Published: 24 May 2018, 07:07 AM IST

जशपुरनगर. शहर में बढ़ते हुए तापमान के साथ तेजी से गिरते भू जल स्तर से पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही मनोरा के डूमरटोली में निर्मित जल आवद्र्वन योजना में लगातार आ रही तकनीकि खराबी और बिजली की आंख मिचौली ने शहर में जल आपूर्ति की जिम्मेदारी सम्हाल रहे नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों व कर्मचारियों की मुसीबतें बढा दी है। इन दिनो जशपुर नगरपालिका को शहर के 20 वार्डो में पानी की आपूर्ति को सामान्य बनाए रखने के लिए सुबह से लेकर रात तक जूझने के साथ नगरवासियों के आक्रोश का सामना भी करना पड़ रहा है। शहर के वार्ड क्रमांक 13 में पानी की किल्लत की शिकायत किये जाने पर नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती प्रियम्वदा सिंह जूदेव ने पालिका के जलआपूर्ति प्रभारी को दोनों समय कम से कम आधा घंटा नल से पानी आपूर्ति करने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। बुधवार को शहर के वार्ड क्रमांक 13 के वासियों ने नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती जूदेव से मुलाकात कर वार्ड में पिछले 15 दिन से पानी की अनियमित आपूर्ति से हो रही परेशानी से अवगत कराया। इस वार्ड के निवासी रविन्द्र वर्मा, गौरी शंकर मिश्रा, शक्तिनाथ सिंह और राजेश सिन्हा ने बताया कि वार्ड में सुबह मुश्किल से दस से पन्द्रह मिनट तक ही नल में पानी की आपूर्ति की जा रही है। वहीं शाम के वक्त एक बूंद भी पानी नहीं दिया जा रहा है। इससे गर्मी के मौसम में पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। वार्डवासियों का कहना था कि गर्मी की वजह से कुआं के सूख जाने से पानी के लिए नल ही एकमात्र साधन बच गया है, लेकिन इन दिनों हो रही अनियमित आपूर्ति से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
नगरवासियों से सहयोग की अपील : जशपुर नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रिया सिंह जूदेव ने गर्मी के दौरान शहर में पानी की आपूर्ति को सामान्य बनाए रखने के लिए शहरवासियों से सहयोग की अपील की है। उन्होनें बताया कि घर में जल आपूर्ति लाइन में टुल्लू पंप के उपयोग से अधिक समस्या उत्पन्न् हो रही है। इस संबंध में नगर पालिका के कर्मचारियों को लगातार शिकायत मिल रही है। उन्होनें कहा कि पानी कुदरती की देन है। शहर में भूजल स्तर के गिरने की वजह से पानी की समस्या उत्पन्न् हो रही है।
डूमरटोली पंप हाउस में लगे दो नए पंप: शिकायत को तत्काल संज्ञान में लेते हुए पालिका उपाध्यक्ष प्रिया सिंह जूदेव ने नगर पालिका के जल प्रभारी और वार्ड क्रमांक 13 के लाइनमैन को तलब कर वार्डवासियों के सामने ही पूरी स्थिति की जानकारी। पालिका के कर्मचारियों ने बताया कि वार्ड में जल आपूर्ति के लिए बोर और जल आवद्र्वन योजना के तहत निर्मित पानी टंकी दोनों का उपयोग किया जा रहा है। गर्मी की वजह से भू जल स्तर गिर जाने से बोर पूरी क्षमता से काम नहीं कर पा रहे हैं। वहीं तकनीकि खराबी और डूमरटोली स्थित एनीकट पंप हाउस में अनियमित बिजली आपूर्ति से पानी टंकी को पूरा भरने में तकनीकि दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है। इससे वार्ड क्रमांक 13 सहित पूरे शहर में जल आपूर्ति प्रभावित हो रही है। जल प्रभारी मिश्रा ने बताया कि डूमरटोली पंप हाउस में दो नए पंप लगाए जा चुके है। इससे गुरूवार से काफी हद तक शहर की जल आपूर्ति सामान्य हो जाने की उम्मीद है। पालिका उपाध्यक्ष ने पालिका के कर्मचारियों को शहरवासियों को सुबह और शाम कम से कम आधा घंटा पानी आपूर्ति करने का निर्देश दिया है।

Barun Shrivastava Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned