scriptजल आवर्धन योजना के लिए नहर के किनारे बिछा दी गई है पाइप लाइन | Water supply scheme has been laid on the bank of the canal pipeline | Patrika News

जल आवर्धन योजना के लिए नहर के किनारे बिछा दी गई है पाइप लाइन

locationजशपुर नगरPublished: Jun 05, 2019 11:32:14 am

Submitted by:

Murari Soni

पाइन लाइन बिछाने के बाद बंद कर दिया गया नहर, नहर बंद होने से किसानों की बढ़ गई चिंता

Water supply scheme has been laid on the bank of the canal pipeline

जल आवर्धन योजना के लिए नहर के किनारे बिछा दी गई है पाइप लाइन

जशपुरनगर. जिले में जहां प्रशासन की ओर से तालाब,डेम,नाला का संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। पीएचई विभाग की लापरवाही से एक नाले का अस्तित्व ही पूरी तरह से खतरे में आ गया है। नहर के खराब हो जाने से किसानों की भी चिंता बढ़ गई है कि अब कहां से उन्हें सिंचाई के लिए पानी मिलेगा।
जिले के बगीचा में क्षेत्र में पेयजल की समस्या को देखते हुए पीएचई विभाग के द्वार जल आवद्र्धन योजना के अंतर्गत जल शुद्धिकरण संयत्र, इंटकवेल निर्माण, उच्च स्तरीय टंकी और नवीन पाईप लाईन विस्तार करने का प्रस्ताव बना कर भेजा गया था। विभाग के द्वारा भेजा गया प्रस्ताव स्वीकृति मिलने के बाद बगीचा में 977.56 लाख रुपए के लागत से जल आवद्र्धन योजना का निर्माण शुरु किया गया है। जिसके अंतर्गत राजपुरी जलाशय में जल शुद्धिकरण सयंत्र 3.2 एमएलडी का निर्माण 155 लाख की लागत से 124.89 की लगात से इंटकवेल का निर्माण एवं 38.38 लाख की लागत से 450 केएल टंकी और 47.78 लाख की लागत से 600 केएल टंकी की स्वीकृति प्राप्त हुई थी, जिसका कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। इस निर्माण कार्य कार्य के साथ ही साथ राजपुरी से पेयजल नगर तक लाने के लिए पाईप लाईन विस्तार का भी कार्य तेजी से किया जा रहा है।
पाइप लाइन बिछाने से नहर हो गई चौपट: बगीचा के राजपुरी जलप्रपात में नए जल आवद्र्धन योजना का निर्माण कराया जा रहा है और राजपुरी से बगीचा नगर तक पेयजल लाने के लिए पाईप लाईन का भी विस्तार किया जा रहा है। पीएचई विभाग के द्वारा राजपुरी से बगीचा तक पाईप लाईन का विस्तार राजपुरी से निकले नहर के किनारे किनारे किया जा रहा है। नहर के किनारे पाईप लाईन के विस्तार के लिए गढ्ढा खोदकर पाईप लाईन बिछाया गया है। पाईप लाईन बिछाने के बाद गढ्ढा को बंद भी कर दिया गया है। नहर के किनारे पाईप लाईन बिछाने के कारण नहर पूरी तरह से खराब हो गई है।
नहर बंद होने से चिंता बढ़ी : राजपुरी से निकलने वाले नहर से कुरुमकेला सहित आसपास के गई गांव के किसानों के द्वारा खेती के लिए इसी नहर से आश्रित रहते हैं। ऐसे में नहर बंद हो जाने के कारण किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों का कहना है कि बरसात के दौरान वे किसी तरह से खेती किसानी कर लेंगे। लेकिन बरसात के बाद नहर से पानी नहीं मिलने से उन्हें खेती किसानी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। वहीं खेती भी प्रभावित होगी।
& पाईप लाईन बिछाने से नहर खराब होने और उसके बंद होने की जानकारी नहीं है। इसकी जानकारी ली जाएगी।
आर धनन्जय, कार्यपालन यंत्री पीएचई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो