scriptजहां से होती है स्वच्छता अभियान की मानिटरिंग वहीं पसरी है गंदगी | Where is the monitoring of the cleanliness drive | Patrika News

जहां से होती है स्वच्छता अभियान की मानिटरिंग वहीं पसरी है गंदगी

locationजशपुर नगरPublished: Apr 11, 2019 10:44:08 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

कर्मचारियों को शौचालय का उपयोग करने में झेलनी पड़ रही है परेशानी

Where is the monitoring of the cleanliness drive

जहां से होती है स्वच्छता अभियान की मानिटरिंग वहीं पसरी है गंदगी

जशपुरनगर. पूरे देश में स्वच्छता अभियान पर जोर दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत शहरो और शासकीय विभागों में भी साफ-सफाई पर पूरा ध्यान दिया रहा है।
पूरे जिले में स्वच्छता अभियान की मानिटरिंग कलक्टोरेट से किया जाता है। लेकिन जशपुर कलक्टोरेट को स्वच्छता अभियान से कोई लेना देना नहीं है। कलक्टोरेट में बने हुए शौचालय उपयोग के लायक नहीं है। यहां के कर्मचारियों और कार्यालय में बाहर से आने वाले लोगों को यहां के शौचालय का उपयोग करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कलक्टोरेट में कर्मचारियों और यहां बाहर से आने वाले लोगों के लिए कुल ९ महिला एवं पुरुष शौचालय बने हुए हैं। जिसमें से लगभग सभी शौचालय उपयोग के लायक नहीं है,जिसके कारण यहां के शौचालयों का उपयोग करने में यहां के कर्मचारियों के साथ-साथ अपने काम से आने वाले बाहर के लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कलक्टोरेट परिसर में उपर और नीचे मिलाकर कुल ९ शौचालय का निर्माण कराया गया है। इन शौचालयों में से २ शौचालयों को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी शौचालयों का बुरा हाल है। सबसे बुरा हाल तो यहां के महिला शौचालयों का है। कई शौचालयों में अंदर के दरवाजे टुटे पड़े हैं तो कई महिला शौचालयों से दरवाजा बंद करने के लिए दरवाजा में लगाए गए कुंडी ही गायब है।

फैली गंदगी को साफ करने नहीं है ध्यान : शौचालय के साथ-साथ कलक्टोरेट परिसर के एक हिस्से में गंदगी फैली हुई है। जिसकी सफाई करने की ओर किसी का ध्यान ही नहीं है। कलक्टोरेट परिसर में श्रम विभाग के सामने वाले हिस्सा गंदगी से पटा हुआ है। इस स्थान में शौचालयों से निकलने वाला गंदा पानी बहता है। इसके साथ ही साथ इस स्थान में घास- फुस उग आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो