scriptनरेगा में मशीनों से किया जा रहा काम | Work from machines in NREGA | Patrika News

नरेगा में मशीनों से किया जा रहा काम

locationजशपुर नगरPublished: May 08, 2019 10:44:11 am

Submitted by:

Murari Soni

जंगल क्षेत्र मे मापदंड से हटकर बनाई जा रही है सड़क

Work from machines in NREGA

नरेगा में मशीनों से किया जा रहा काम


पत्थलगांव. राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत मजदुरो को निश्चित काम देने के लिए नरेगा योजना की शुरूवात की गई थी। लेकिन संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों की लापरवाही से मनरेगा के काम मजदूरो से ना कराकर उनकी जगह जेसीबी व ट्रैक्टर से कराया जा
रहा है।
ताजा मामला ग्राम पंचायत खाडामाचा से राजाआमा तक बनने वाली सड़क का है। यह सड़क लगभग चार किलोमीटर बनाई जा रही है,जिसमे आरईएस के अलावा कुछ दूरी का काम वन विभाग करा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार आरईएस की ओर से कराए जा रहे सड़क के निर्माण में मजदूरो की जगह खुलकर ट्रैक्टर व जेसीबी का इस्तेमाल किया गया है। जिसे लेकर क्षेत्र के मजदूरों ने क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि के पास शिकायत प्रस्तुत की है। बताया जाता है कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस सड़क की घोषणा की थी,जिसके बाद आरईएस एवं वन विभाग के द्वारा सम्मिलित रूप से खाड़ामाचा से लेकर राजाआमा तक की सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। आरईएस की ओर से सड़क का काम कराने वाले तकनिकी सहायक विकास सिंह ने बताया कि आरईएस की ओर से कुल 712 मीटर की सड़क बनाई जानी है। इसके अलावा बाकी सड़क का निर्माण वन विभाग की ओर से कराया जा रहा है।
मस्टर रोल मे गड़बड़ी
मनरेगा योजना की शुरूवात ग्रामीण मजदुरो को निश्चित आमदनी के अलावा उन्हे रोजगार उपलब्ध कराने के लिए की गई थी। इस योजना के तहत मजदूरो से काम कराकर उनका भुगतान पोस्ट आफिस के जरिएं उनके खातो में भेजना था। लेकिन शासकीय निर्माण एजेंसी के द्वारा हमेंशा मजदूरों की मजदूरी मारकर मनरेगा के अधिकांश काम मशीनो से करा देते है,जिसके बाद मशीनो से कराए काम का भुगतान निकालने के लिए मजदुरो का फर्जी मस्टर रोल बनाकर शासन की आंखो मे धूल झोंका जाता है। ग्रामीणो की शिकायत है कि खाडामाचा से राजाआमा तक बनने वाली सड़क मे भी संबंधित निर्माण एजेंसी के द्वारा कुछ ऐसा ही काम किया जा रहा है,जिसके मास्टर रोल की जांच करने पर सूची में बगैर काम किए मजदूरो का नाम अंकित पाया जाएगा।
मशीनों से हुआ काम
खाडामाचा व राजाआमा के ग्रामीणो ने सड़क का निर्माण कार्य मजदुरो से ना कराने की शिकायत की है। उनका कहना है कि आरईएस की निर्माण एजेंसी मजदूरो की जगह मुरूम बिछाने का काम ट्रैक्टर व जेसीबी से कराई गई है। जिससे मनरेगा के नियमो का खुला उल्लंघन हो रहा है। उनका कहना है कि सड़क में बिछाई गई मुरूम का काम ट्रैक्टर व जेसीबी के माध्यम से कराया गया है,जिसकी इन ग्रामीणों के द्वारा जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई है।
&सडक के काम मे मुरूम की ढुलाई टै्रक्टर के माध्यम से करायी गयी थी,परंतु निर्माण मे मशीनरी से काम कराने की जानकारी मुझ तक नही पहुंची है।
आरसी कुठार, अनुविभागीय अधिकारी आरईएस पत्थलगांव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो