इस मामले में चीफ जस्टिस ने जौनपुर डीएम से किया जवाब तलब

Jyoti Mini

Publish: Dec, 07 2017 12:55:49 (IST)

Jaunpur, Uttar Pradesh, India
इस मामले में चीफ जस्टिस ने जौनपुर डीएम से किया जवाब तलब

चीफ जस्टिस ने जनहित याचिका पर दिखाई सख्ती...

 

जौनपुर. नगर के जेसीज चौराहा के पास कूड़ा जलाने के मामले में चीफ जस्टिस ने डीएम सर्वज्ञराम मिश्र से जवाब तलब किया है। हास्पिटल्स व बस्ती के निकट नगर पालिका द्वारा शहर का कूड़ा फेंकने व जलाने से लोगों के स्वास्थ्य व जीवन को खतरा का हवाला देते हुए अधिवक्ता हिमांशु श्रीवास्तव नके जनहित याचिका दायर की थी। इस पर चीफ जस्टिस हाईकोर्ट दिलीप बी.भोसले ने आदेश दिया कि 13 दिसंबर को जिलाधिकारी की ओर से भी कथित स्थान की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया जाए। पिछली तारीख पर नगर पालिका से एक हफ्ते में जवाब मांगा गया था।

नगरपालिका के अधिवक्ता द्वारा तर्क दिया गया कि अब वहां कूड़ा फेंकना बंद किया जा चुका है। याची की ओर से अधिवक्ता एसपी प्रसाद ने तर्क दिया कि चौबीसों घंटे कूड़े से अब भी धुआं निकलने से लोगों के स्वास्थ्य व जीवन को गंभीर खतरा विद्यमान है। डीएम व नगरपालिका के अधिवक्ता ने कोर्ट से समय मांगा। 13 दिसंबर तिथि नियत की गई।

विदित हो कि, अधिवक्ता हिमांशु श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश सचिव (स्थानीय निकाय), जिलाधिकारी, अध्यक्ष नगर पालिका के खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर किया कि महीनों से नगर पालिका द्वारा जिले का सारा कूड़ा जेसीज चौराहा के निकट सड़क के दोनों तरफ हास्पिटल्स व घनी बस्ती के निकट फेंका व जलाया जाता है। लगातार धुआं उड़ने से वातावरण प्रदूषित हो रहा है जिससे आसपास के लोगों, मरीजों व राहगीरों के स्वास्थ्य व जीवन को गंभीर खतरा है। अनुच्छेद 21 के तहत स्वस्थ व प्रदूषण मुक्त हवा में सांस लेने के मौलिक अधिकार का हनन किया जा रहा है। जिलाधिकारी व नगरपालिका अध्यक्ष को कई बार दरख्वास्त दी गई लेकिन स्थिति जस की तस है।

यह भी पढ़ेॆं-

विश्व हिन्दू सेवा संघ ने किया कार्रवाई की मांग
विश्व हिन्दू सेवा संघ के बैनर तले बुधवार को एक प्रतिनिधिमण्डल पुलिस अधीक्षक केके चैधरी से मिलकर देशविरोधी नारे लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष आशीष कुशवाहा ने बताया कि नगर के ताड़तला वार्ड सं. 37 के सभासद पद के जीते कांग्रेस प्रत्याशी रामअवतार सेठ द्वारा विजय जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान बनाये गये वीडियो से यह ज्ञात हुआ कि उक्त जुलूस में शामिल कुछ लोगों द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया गया।

 

भारत में रहकर भारत विरोधी नारा लगाया जाना सही नहीं है। जिसका प्रमाण भी मिला है, इतना ही नहीं चुनाव आयोग के आदेश पर जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी नव निर्वाचित सभासद द्वारा विजय जुलूस निकाला गया। जिसमें आतिशबाजी के साथ बैंड बाजे भी शमिल रहे।

संगठन के विकास अग्रहरि, सुबाष शुक्ला, आनंद उपाध्याय, सर्वेश यादव ने पुलिस अधीक्षक को इस मामले की पूरी जानकारी दी और दोषियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की। इस मौके पर जिलाध्यक्ष आदर्श तिवारी, सतीश मौर्या, हितेश श्रीवास्तव, विकास श्रीवास्तव, रामआशीष साहू, रमाशंकर सेठ, कमलेश पाण्डेय, दिपेश सिंह, अम्बुज मिश्रा, शशिकेश साहू, हिमांचल सेठ, सत्तेश गुप्ता, विनोद यादव, मिथिलेश यादव, प्रदीप यादव आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

input- जावेद अहमद

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned