scriptकहीं जीएलआर क्षतिग्रस्त, तो कहीं बंद पड़े हेण्डपंप ! | Jlr damaged somewhere, somewhere Hendpanp closed! | Patrika News

कहीं जीएलआर क्षतिग्रस्त, तो कहीं बंद पड़े हेण्डपंप !

locationजौनपुरPublished: Feb 25, 2017 08:19:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

-जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी पेयजल समस्या

jaisalmer

jaisalmer

जैसलमेर.  सरहदी जैसलमेर जिले में गर्मी के मौसम की दस्तक के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों के ग्रामीणों को फरवरी माह में ही पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ग्रामीणों को यह चिंता सता रही है कि आने वाले दिनों में पडऩे वाली भीषण गर्मी में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के क्या हाल होंगे और पेयजल समस्या संकट से निजात कैसे मिल पाएगी ? जिले के पोकरण सहित विभिन्न क्षेत्रों में अभी से ही पेयजल संकट का सामना ग्रामीणों को करना पड़ रहा है। जैसलमेर के निकटवर्ती दरबारी गांव में गत बीस दिनों से पेयजल आपूर्ति नहीं होने से ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। पेयजल की किल्लत के चलते पशु पालकों को पशुओं के लिए पानी जुटाना मुश्किल साबित हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बनी पानी की टंकी जर्जर हालात में होने से इसमें बनी पानी की होदी में एक बूंद भी पानी नहीं है और न ही पानी संग्रहण के लिए नल है। जीएलआर के पास बने पशु कुण्ड में भी पानी नहीं है, जिसके कारण किशोरनगर व दरबारी गांव के पशुओं को भी इधर-उधर भटकना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि दरबारी गांव के स्कूल में भी पेयजल की समस्या बनी हुई है। कालूराम भील व अशोक कुमार भील ने बताया कि गत पंद्रह-बीस दिनों से क्षेत्र में पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही है, जिसके कारण यह हालात बने है। ग्रामीणों ने भीषण गर्मी पडऩे से पहले जीएलआर में पेयजल व्यवस्था सुदृढ करवाने की मांग की है। 
यहां तीन माह से खराब पड़ा है हेण्डपंप

पोकरण – क्षेत्र के पोकरण कस्बे में स्थित आमदखां की ढाणी में स्थित हेण्ड पम्प गत तीन माह से खराब होने के कारण ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। ढाणी निवासी शौकतअली सहित ग्रामीणों ने बताया कि ढाणी में पेयजल के नाम पर मात्र एक हेण्डपम्प खुदा हुआ है। उन्होंने बताया कि गत तीन माह से हेण्डपंप खराब होने के कारण उन्हें पोकरण से ट्रैक्टर टंकियों से 400 रुपए प्रति ट्रैक्टर टंकी देकर पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि इस बारे में कई बार जलदाय विभागाधिकारियों को अवगत करवाया गया, लेकिन उनकी ओर से न तो कोई संतोषजनक जवाब दिया जा रहा है, न ही हेण्डपंप को ठीक किया जा रहा है। 
विभाग के लिए चुनौती 

सरहदी जैसलमेर जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल गर्मी के मौसम में पर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था लडखड़ा जाती है। जिसका खामियाजा स्थानीय बाशिंदों को भुगतना पड़ता है। अभी से ही ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी पेयजल समस्या को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में संबंधित विभागों के लिए इस समस्या से निपटना चुनौती भरा साबित हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो