शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़

शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़
Temple

हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजा शिव मंदिर

जौनपुर. सावन के पहले सोमवार को जिले भर के शिव मन्दिरों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। बारिश की परवाह ने करते हुए हर हर महादेव के जयघोष के साथ महादेव को दूध, बेलपत्र, भांग, धतूरा तथा फूल माला अर्पण किया गया।


नगर के पाचों शिवाला, कोतवाली के हनुमान मन्दिर, सर्वेश्वर महादेव मन्दिर, कृषि भवन, मैहर देवी मन्दिर परमानतपुर सहित त्रिलोचन महादेव जलालपुर, मेहरवा महादेव सराययुसुफ मछली शहर, कर्सूलनाथ, सायनाथ सहित अनेक शिववालयों पर सवेरे से ही श्रद्धालु अपने आराध्य को जलाभिषेक के लिए उमड़ पड़े थे। श्रद्धावान लोगों ने पहले सोमवार को व्रत रखकर शंकर भगवान का पूजन अर्चन किया।


यह भी पढ़ें:
सावन के पहले सोमवार को बम बम हुई काशी, चारों तरफ हर हर महादेव की अनगूंज


त्रिलोचन महादेव मंदिर पर सावन के पहले दिन  कांवरियों समेत हजारों शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर विशेष पूजा-अर्चना की। रविवार के शाम से ही कांवरियों का जत्था त्रिलोचन महादेव स्थित शिव मंदिर पर इकट्ठा होने लगा। सोमवार तड़के तीन बजे मंदिर का मुख्य गेट खुलते ही मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजने लगा।


शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए कांवरियों सहित गैरजनपद से आये व क्षेत्रीय शिव भक्तों की लंबी कतार लग गयी जो दोपहर बाद तक घनघोर बारिश होने के बावजूद भी लगी रही। लोगों का आस्था बाबा भोले नाथ के प्रति देखने लायक था। जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र ने भी रविवार की रात में बाबा भोले नाथ का दर्शन- पूजन कर आरती में भाग लिया। कांवरायों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए कड़े निर्देश दिये। मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए उपजिलाधिकारी केराकत जगदम्बा सिंह, क्षेत्राधिकारी राजकुमार पाण्डेय मौके पर मौजूद रहे। जलालपुर थानाध्यक्ष तहसीलदार सिंह समेत जिले के कई थानाध्यक्ष भारी पुलिस बल के साथ मंदिर सुरक्षा में लगाऐ गये थे। जिलाधिकारी के आदेश पर 24 घन्टे स्वास्थ कर्मियों की तैनाती व एम्बुलेन्स की भी व्यवस्था शिव भक्तों के लिए की गयी थी।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned