जौनपुर की शाही इमारतों के भीतर होता है गंदा धंधा

जौनपुर की शाही इमारतों के भीतर होता है गंदा धंधा
royal buildings

जुए और नशे का अड्डा बन गई हैं ऐतिहासिक इमारतें

जावेद अहमद
जौनपुर. शहर की ऐतिहासिक इमारतें अब जुआरियों और नशेड़ियों का अड्डा बन चुकी हैं। झंझरी मस्जिद, सर जमा खां का रौजा, बारादरी समेत खंडहर पड़ी कई प्राचीन धरोहरों पर असमाजिक लोगों का जमावड़ा रहता है। चारों तरफ से खुला होने के नाते इन पर नकेल लगाना भी पुरातत्व विभाग के बस की बात नहीं। कोतवाली पुलिस भी इन जुआरियों को रोकने के बजाए वसूली में लगी हुई है।

जौनपुर बदल रहा है। चौड़ी सड़कें और आलीशान शाॅपिंग सेंटरों के खुलने से शहर की रौनक बढ़ गई है। लेकिन इस आलीशान जौनपुर की ऐतिहासिक इमारतों में अब गंदा धंधा होने लगा है। धंधा जुए और नशे का। शहर के भीतर और किनारों की ओर कई ऐतिहासिक धरोहरें जौनपुर को शीराजे हिंद होने की गवाही देते हैं। ये इमारतें ही बताती हैं कि यहां शर्की शासन रहा है। लेकिन इन इमारतों के भीतर की कहानी कुछ और है।

 यहां अराजक तत्वों का कब्जा हो गया है। सिपाह इलाके में गोमती नदी किनारे स्थित झंझरी मस्जिद सिर्फ नाम की मस्जिद है। यहां सुबह होते ही जुआरियों का जमघट लग जाता है। एकांत में होने के नाते किसी बात का डर भी नहीं होता। यही हाल तारापुर ताकिया स्थित सर जमा खां के रौजे का भी है। यहां भी सुबह होते ही जुए की फड़ लग जाती है। और देर शाम होते ही गांजे और हेरोइन का सुट्टा लगाया जाता है। कटघरा स्थित गोमती किनारे मौजूद बारादरी की शान पर भी कालिख पोती जाती है। यहां भी सुबह से लेकर शाम तक जुआ और नशे का काला कारोबार होता है। 

सिर्फ यही नहीं शहर के बीचो बीच स्थित शाही किले के भीतर भी जुआरियों की फौज दिन भर जुटी रहती है। ऐसा नहीं है कि इलाकाई पुलिस को इसकी जानकारी नहीं है। कोतावली पुलिस, सरायपोख्ता चौकी, सिपाह चौकी पुरानी बाजार चौकी इन जुआरियों को रोकने के बजाए महीना और हफ्ता वसूलने में मशगूल रहती है। पुरातत्व विभाग के पास भी अपनी मजबूरी है। जुआरी और नशेड़ियों के रोकने के लिए ऐतिहासिक इमारतों की बैरीकेडिंग या चारदीवारी उठाने का बजट नहीं है। 
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned