ईद की खरीददारी को लेकर दिखी बाजारों में रौनक

ईद की खरीददारी को लेकर दिखी बाजारों में रौनक
Eid shopping

सोमवार को मनाया जाएगा ईद-उल-फितर

जौनपुर. ईद-उल-फितर का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर लिया है। पुलिस अधीक्षक शैलेष पाण्डेय ने सहयोगियों के साथ शाही ईदगाह का निरीक्षण निर्देश दिया। रविवार को बाजार में चहल-पहल देखी गई है और खरीदारी के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ी। सबसे ज्यादा रेडीमेड कपड़ों की खरीद पर जोर दिया गया। महिलाएं और बच्चे बाजार खुलते ही अपनी पसंद के कपड़े खरीदने में जुट गये।जबकि पुरुष सफेद कुर्ता पाजामा तथा टोपियों की खरीद को तवज्जो दे रहे हैं।


ईद के मुख्य पकवान सेवईयां की दुकानें भी सज गई हैं। रमजान माह के समापन पर मनाए जाने वाले इस पर्व को लेकर हालांकि तैयारियां काफी दिनों से शुरू कर दी गईं थीं, लेकिन बाजारों में चहल-पहल कम थी। सदर बाजार, आगरा गेट, सेंट्रल चैराहा, हाजीपुरा, नालबंद चौराहा के बाजारों में सुबह से ही खरीदारों की भीड़ दिखी। रेडीमेड कपड़ों की मांग इस बार ज्यादा दिखाई दे रही हैं। महिलाएं व बच्चे सबसे ज्यादा इन्हीं कपड़ों पर जोर दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:
ईद से पहले फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी, तनाव



दुकानदारों ने भी मांग को देखते हुए नई डिजाइन के कपड़े बाजार में उतारे हैं। ईद पर मुस्लिम समुदाय के लोगों में नए कपड़े पहनने का रिवाज है। अमीर से लेकर गरीब तक इस मौके पर नए परिधानों में सजे धजे नजर आते हैं। इसके लिए बाजार में कपड़ों की मांग में इजाफा हुआ है। मगर इस बार महंगाई के कारण लोग सीमित दायरे में ही खरीद कर रहे हैं। दुकानदारों की मानें तो इस बार कपड़ों के दामों में 10 से 15 फीसद का इजाफा हुआ है। नये कपड़ों के साथ नए जूते-चप्पलों की खरीद के लिए भी दुकानों पर भीड़ जुट रही है। लोगों की मांग को देखते हुए जगह-जगह इनकी दुकानें सजाईं गईं हैं। जहां महिलाएं चप्पल व स्लीपर खरीदने में जुटी हैं तो पुरुष भी पीछे नहीं हैं। लेकिन महंगाई का असर दिख रहा है। मेवा के दामों में दस फीसद इजाफारू किराना कारोबारी रवींद्र कुमार गुप्ता व पंकज शर्मा ने बताया कि ईद पर्व पर किराने के सामान की भी खरीदारी होती है। मगर इस बार बादाम, किसमिस, छुआरा, चिरौंजी, नारियल व काजू के दामों में पांच से दस फीसद तक बढ़ोतरी हुई है। इससे खरीदार तो आ रहे हैं, लेकिन महंगाई के कारण कम मात्रा में खरीद कर रहे हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned