बिना वर्क आईडी बनाये प्रधान कर रहे फीडिंग

जिले में कुल 1500 से अधिक ग्राम पंचायतें हैं

By: Ashish Shukla

Published: 20 Jul 2018, 10:23 PM IST

जौनपुर. जिले की 75 फीसद ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने वर्क आइडी नहीं बनाई है। बावजूद इसके वह प्लान प्लस योजना के तहत कार्य योजनाओं को अपलोड कर रहे हैं। वर्क आइडी न बने होने के कारण आय-व्यय का डाटा सेव नहीं हो पाता है। जिससे बाद में कराए गए विकास कार्यो पर व्यय की गई धनराशि स्पष्ट नहीं हो पा रही है। जिले में कुल 1500 से अधिक ग्राम पंचायतें हैं।

जिला पंचायती राज अधिकारी की ओर से सभी ग्राम प्रधानों एवं पंचायत सचिवों के निर्देश दिए गए हैं कि अपनी वर्क आइडी बनाने के बाद कार्ययोजना बनाकर प्लान प्लस योजना पर अपलोड करें। लेकिन जिले की 75 फीसदी ग्राम पंचायतों में बगैर वर्क आइडी बनाकर ही कार्ययोजना अपलोड कराई जा रही है। जिससे विकास कार्यो में खर्च की गई धनराशि का ब्यौरा स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। धनराशि का ब्यौरा स्पष्ट न होने से कई ग्राम पंचायतों के धनराशि का गबन भी किया जा रहा है।

डीपीआरओ कार्यालय से ग्राम प्रधान व पंचायत सचिवों को नोटिस भी जारी किए गए। बावजूद इसके उनकी ओर से वर्क आइडी नहीं बनाई जा रही है। बगैर वर्क आइडी बनाकर कार्ययोजना अपलोड करना गबन की श्रेणी में आता है। डीपीआरओ कार्यालय की ओर से ऐसे ग्राम प्रधान व पंचायत सचिवों की सूची तैयार की जा रही है और उन पर कार्रवाई किए जाने की तैयारी की जा रही है।

स्वरोजगार योजना में 5 अगस्त तक करें आवेदन

पायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2018-19 के अन्तर्गत अभ्यर्थियों से 5 अगस्त तक आवेदन-पत्र आमंत्रित किये जाते है इस योजना के अन्तर्गत ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष हो तथा हाईस्कूल उर्त्तीण हों पात्र होंगे।

योजना के अन्तर्गत उद्योग क्षेत्र में रू0 25 लाख तथा सेवा क्षेत्र में रू0 10 लाख तक के ऋण दिये जाने का प्राविधान है। अभ्यर्थी जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, जौनपुर में सम्पर्क कर आवेदन-पत्र प्राप्त कर सकते है तथा आवेदन-पत्र के साथ समस्त कागजात दो प्रतियों में निर्धारित तिथि तक जमा करना होगा। साक्षात्कार की तिथि की अलग से दी जायेगी।

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned