scriptकुंवारों को विवाह के लिए करना होगा लंबा इंतजार, जानिये कब है शादी की मुहुर्त | hindu vivah shubh lagn muhurt date 2018 | Patrika News

कुंवारों को विवाह के लिए करना होगा लंबा इंतजार, जानिये कब है शादी की मुहुर्त

locationजौनपुरPublished: Jul 17, 2018 08:00:22 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

ऐसा शुक्र ग्रह के डूबने के कारण को रहा है

up news

कुंवारों को विवाह के लिए करना होगा लंबा इंतजार, जानिये कब है शादी की मुहुर्त

जौनपुर. रिश्ता तय होने के बाद भी यदि इस महीने आपकी शादी की तारीख तय नहीं हुई है तो आपको शादी के बंधन में बंधने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। इस साल देवोत्थान के बाद भी एक से सवा महीने तक शादी का मुहूर्त नहीं है। ऐसा शुक्र ग्रह के डूबने के कारण को रहा है। इन दिनों शादियों की धूम है।
लगभग हर रोज शादियों हो रही हैं। रात के समय मैरिज होम्स के आसपास बैंडबाजे बजते नजर आ जाते हैं। शादियों का यह सिलसिला 21 जुलाई को बढ़रिया नवमी तक परवान चढ़ेगा। यह शादी का ऐसा मुहूर्त है, जिसमें उन लोगों की शादियां भी हो जाती है, जिनके लिए अन्य दिनों में कोई मुहूर्त नहीं निकलता। इसके एक दिन बाद यानी 23 जुलाई को देवशयनी एकादशी है। मान्यता है कि इस दिन देवता शयन करने चले जाते हैं। इसके बाद मांगलिक कार्य नहीं होते।
यह हर साल होता है। चार महीने शादियां नहीं होतीं। शादियों की शुरूआत देवताओं के जागने पर देवोत्थान एकादशी से होती है, जो इस साल 19 नवंबर की है। इस बार खास यह है कि देवोत्थान (देवठान) एकादशी के बाद फिर सात दिसंबर तक शादी का कोई मुहूर्त नहीं है। ऐसा शुक्र ग्रह के डूबने के कारण हो रहा है। इसलिए शादी के लिए लंबा इंतजार करना होगा। ब्राहमणों का कहना है शुक्र ग्रह 24-25 सितंबर में डूब जाएगा, जो सात दिसंबर में उदय होगा। इस दौरान देवठान को छोड़ अन्य किसी दिन शादियां नहीं हो सकेंगी। दिसंबर में भी कुछ दिन हैं मुहूर्त । उनका कहना है कि दिसंबर में भी सहालग कुछ दिन के लिए हैं।
15 दिसंबर से पूस (खर मास) लग रहे हैं, जिसमें शादी विवाह के आयोजन नहीं होते। फिर 14 जनवरी के बाद मुहूर्त शुरू होंगे। मैरिज होम के संचालकों का कहना है कि इस साल जुलाई के बाद की बु¨कग नहीं आ रही है। इस बार सहालग बहुत कम हैं। केवल 19 नवंबर की बु¨कग आई है। पहले नवंबर की कई बुकिग हो जाती थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो