पुरातत्व विभाग की सरंक्षित जमीन पर अवैध निर्माण

पुरातत्व विभाग की सरंक्षित जमीन पर अवैध निर्माण
Illegal construction

पुरातत्व विभाग एवं मास्टर प्लान के अधिकारियों की मिली भगत का आरोप

जौनपुर. पुरातत्व विभाग एवं मास्टर प्लान के अधिकारियों की मिली भगत से शाही किला की संरक्षित निर्धारित परिधि में आने वाले स्थानों पर बिना नक्शे के धड़ल्ले से भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। इस बारे में विभाग में कई बार शिकायत की गयी तो होटल अम्बर के सामने अवैध रूप से बन रहे भवन के खिलाफ शहर कोतवाली में तहरीर दी गयी मुकदमा दर्ज किया गया और निर्माण कार्य बन्द हो गया लेकिन दोनों विभागों की मिली भगत से अब एक बार फिर जोरशोर से निर्माण कराया जा रहा है।


आरोप है कि पुरातत्व विभाग तथा मास्टर प्लान के अवर अभियन्ताओं ने मोटी रकम डकार कर अवैध निर्माण का ठेका ले लिया है। जिसकी वजह से दोनों विभागों में दर्जनों लोगों ने अनेक बार शिकायत किया लेकिन अवैध निर्माण कराने वाले के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है।

यह भी पढ़ें:
ITI की परीक्षा में छात्र की पिटाई, पथराव के बाद किया सड़क जाम



बता दें कि शाही किले के आस पास कई दर्जन दुकान और मकान बिना नक्शे के बनवा दिये गये है और कई का निर्माण जारी है। लापरवाही का आलम यह है कि ऐतिहासिक शाही किला की जमीन पर कुछ अवैध निर्माण किये जा रहे है। इस बारे में पुरातत्व विभाग के आगरा और सारनाथ स्थित कार्यालय में इस बारे में शिकायती पत्र भेज कर कार्यवाही करने की मांग की गयी है। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned