scriptअब एमए की पढ़ाई के लिये विषय की बाध्यता समाप्त, जानिये किस युनिवर्सिटी ने किया लागू | No Subject Compulsory for Post Graduation in VBSPU | Patrika News
जौनपुर

अब एमए की पढ़ाई के लिये विषय की बाध्यता समाप्त, जानिये किस युनिवर्सिटी ने किया लागू

सात साल में कभी भी रेग्युलर कर सकते हैं बीए-एमए की पढ़ाई।

जौनपुरNov 02, 2019 / 05:18 pm

रफतउद्दीन फरीद

VBSPU

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल युनिवर्सिटी

जौनपुर. स्नातक उत्तीर्ण छात्र कला संकाय में किसी भी विषय से स्नातकोत्तर कर सकते हैं। वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय परीक्षा समिति की बैठक में शुक्रवार को इसका निर्णय लिया गया। कमेटी ने सात साल के अंतराल पर भी रेगुलर प्रवेश लेने पर अपनी संस्तुति कर दी है। अब दो वर्ष की जगह सात वर्ष अंतराल पर भी छात्र इंटर के बाद यूजी पीजी की पढ़ाई कर सकेंगे।
बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। अब किसी भी पाठ्यक्रम से स्नातक करने वाला छात्र पीजी कला संकाय में अपने मनमाफिक विषय में प्रवेश ले सकता है। परीक्षा समिति ने इस पर अपनी संस्तुति दे दी, लेकिन अभी यह मामला प्रवेश समिति में भी जाएगा।
इस दौरान कमेटी ने दीक्षांत समारोह में पीएचडी के 121 शोधार्थियों को उपाधि दिए जाने पर अनुमोदन भी कर दिया है। यूजी- पीजी में प्रथम प्रयास में 66 मेडलिस्टों की सूची पर अनुमोदन किया गया है। इसकी जानकारी कालेजों को भेज दी गई है। इस मौके पर कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह, डा. मनोज मिश्रा, डा. विजय सिंह, डा. वशिष्ठ, डा. सलमान अंसारी आदि मौजूद रहे।
By Javed Ahmad

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो