जौनपुर में बाढ़ का खतरा, सहमे हुये हैं लोग 

जौनपुर में बाढ़ का खतरा, सहमे हुये हैं लोग 
flood

सभी नदियां उफान पर...बढ़ी चौकसी...

जौनपुर. गोमती नदी का अनवरत बढ़ रहा जलस्तर कई दिनों बाद रविवार को स्थिर हो गया, लेकिन बाढ़ प्रभावित इलाकों में समस्याएं बरकरार हैं। घरों में व आस-पास जलभराव के चलते संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ गया है। वहीं डूबी फसलें सूख रही हैं।

नगर के विभिन्न घाटों व निचले इलाके में रहने वाले लोगों को बाढ़ की समस्या से निजात नहीं मिला है। मड़हों व घरों के चौखट तक कई दिनों से जमे पानी से लोग रोग की चपेट में आ रहे हैं।

बसुही में पानी बढ़ने से बरसठी क्षेत्र का बेलौना कला गांव चपेट में है। गांव निवासी महंत दुबे, दिनेश दुबे, रामजी, शिवजी, सूरज आदि के घरों में पानी लगा हुआ है।

चंदवक क्षेत्र में गोमती के तटवर्ती गांवों चंदवक घाट, बरमलपुर, चवरवर, बरौटी, बरहपुर, रामगढ़, बलुआं, हरिहरपुर सहित अन्य गांव अभी भी बाढ़ के पानी से घिरे हैं। सैकड़ों बीघा फसलें डूबने पीली होकर सूख रही हैं।

सिरकोनी क्षेत्र के राजेपुर गांव में सई-गोमती नदी संगम होने की वजह से पानी नालों के होता हुआ गांव में घुस गया है। मंदिर के समीप ओम प्रकाश निषाद के मकान के चारों तरफ पानी घिरा हुआ है।

गोमती नदी का जलस्तर थमने के बाद भी तटीय इलाकों में बाढ़ का पानी फैला हुआ है। मछुआरों व किसानों के रिहायशी मड़हे अभी भी डूबे हैं। उम्मीद है कि अब पानी घटेगा।

तीन स्थानों पर बाढ़ चौकी स्थापित
बाढ़ पीड़ितों के लिए चंदवक क्षेत्र में तीन स्थानों पर बाढ़ चौकी स्थापित की गई है। रविवार को इन चौकियों पर चिकित्सकों ने शिविर लगाकर संक्रामक बीमारियों से बचाव के उपाय बताए।

जिला प्रशासन ने चंदवक घाट, बरहपुर, सारेपुर में बाढ़ चौकी स्थापित किया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीरीबारी की टीम ने ग्रामीणों को कटे फल व बासी भोजन न करने की हिदायत किया। सलाह दिया कि पानी उबाल कर पीएं। मच्छरों से बचाव करें। इस समय मछली बहुतायत मिलेगी, लेकिन इसका सेवन कदापि न करें। किसी प्रकार की परेशानी होने पर तत्काल स्वास्थ्य टीम को सूचित करें। टीम में चिकित्सा अधीक्षक डा.एसके वर्मा, डा.जितेंद्र कुमार, डा.प्रवीण कुमार के साथ लिपिक मनोज च्सह, आशा, एएनएम सक्रिय रहीं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned