scriptकूड़े में मिला प्रधानमंन्त्री किसान सम्मान निधि का हजारों फार्म, एसडीएम ने कहा… | pm kisan samman nidhi form found in The waste at jaunpur | Patrika News

कूड़े में मिला प्रधानमंन्त्री किसान सम्मान निधि का हजारों फार्म, एसडीएम ने कहा…

locationजौनपुरPublished: Jun 26, 2019 10:29:22 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

लेखपाल फार्म हस्ताक्षरित कर रजिस्ट्रार कानूनगो कार्यालय में कम्पूटर में फीडिंग के लिये जमा कर दिये

up news

कूड़े में मिला प्रधानमंन्त्री किसान सम्मान निधि का हजारों फार्म, एसडीएम ने कहा…

जौनपुर. मछली शहर तहसील में प्रधानमंन्त्री किसान सम्मान निधि का हजारों फार्म कूड़े में मिलने की सूचना पाते ही जहां किसानों में खलबली मच गई वहीं एसडीएम मंगलेश दूबे ने सख्ती दिखाते हुये अधीनस्थों को कड़ी फटकार लगाई। सभी बिखरे फार्मों को सुरक्षित रखकर जांच पड़ताल शुरु हो गई है। बताते है कि लोक सभा चुनाव की अधिसूचना लागू होने से पहले तहसील क्षेत्र के लाखों की संख्या में किसानों ने किसान सम्मान निधि का फार्म भरकर आवश्यक प्रपत्र सम्बंधित लेखपालों के पास जमा किया। लेखपाल फार्म हस्ताक्षरित कर रजिस्ट्रार कानूनगो कार्यालय में कम्पूटर में फीडिंग के लिये जमा कर दिये।
तत्कालीन तहसील प्रशासन का कहना था कि बेबसाइट बन्द होने से पहले सभी जमा फार्मों की फीडिंग हो चुकी है। चुनाव के बाद पूर्व में फार्म जमा किये गये किसानों के खाते में पैसा नहीं आया तो तहसील व सम्बंधित लेखपालों के चक्कर काटने लगे तो लेखपाल उनको संतुष्ट करने के लिये रिसिविंग की प्रति भी दिखाये। आशंकावश किसान व अधिवक्ता जांच पड़ताल शुरु किये तो खतौनी कम्प्यूटर रूम व रजिस्ट्रार कार्यालय में लगभग हजार फार्म कूडे में फेंके मिले। जिसकी फीडिंग अभी तक नहीं हुई थी। जब इसकी शिकायत नायब तहसीलदार कृष्ण राज सिंह से की गई तो उन्होने अपना पल्ला झाड़ लिया ।तब इस बावत उपजिलाधिकारी मंगलेश दूबे से पूछा गया तो आश्चर्य चकित हो गये और कहा कि इसकी जांच की जायेगी। यदि किसी फार्म की फीडिंग नहीं हो पाई है तो कराई जायेगी। कर्मचारियों की निष्क्रियता चर्चा का विषय बनी है।
वहीं कुछ लेखापाल अपने हल्के का फार्म खोजने के लिये कम्प्यूटर कक्ष की तलाशी शुरु कर दिये हैं। बुद्धवार को सुबह एस डी एम ने रजिस्ट्रार कानूनगो कार्यालय व कमप्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया।सभी राजस्व कर्मचारियों को निर्देश दिया कि योजना का लाभ पाने से कोई किसान बंचित न रहे। गांवों में कैम्प लगाकर किसानों से आवश्यक कागजात लेकर स्वीकृत कर सूची बनाकर कृषि विभाग में जमा करायें । जिससे समय से कम्प्यूटर में फीडिंग हो सके। किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो