प्राथमिक शिक्षा की नींव पर बनता है बच्चों का भविष्य

प्राथमिक शिक्षा की नींव पर बनता है बच्चों का भविष्य

Sunil Yadav | Publish: Apr, 17 2018 11:20:37 AM (IST) Jaunpur, Uttar Pradesh, India

शिक्षकों को चाहिए कि वह अपने कर्तव्यों के प्रति ईमानदार बने और अपनी गरिमा का ध्यान रखे

जौनपुर. मुंगरा बादशाहपुर क्षेत्र के सटवा प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में स्थित बीआरसी पर सोमवार को आयोजित स्कूल चलो अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अरविन्द मल्लपा बंगारी ने कहा कि किसी भी इंसान के जीवन में प्राथमिक शिक्षा का बहुत ही बड़ा महत्व होता है। प्राथमिक शिक्षा किसी भी व्यक्ति के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण पूँजी होती है। प्राथमिक शिक्षा की नींव पर ही किसी बच्चे के भविष्य का निर्माण होता है ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा वैसे भी किसी मनुष्य के जीवन का महत्वपूर्ण अंग मानी जाती है परन्तु प्राथमिक शिक्षा का अपना एक अलग ही महत्व है । जैसे किसी भव्य इमारत के निर्माण के लिए एक मजबूत आधार की आवश्यकता होती है वैसे ही एक सफल इंसान बनने के लिए उच्च गुणवत्तापरक प्राथमिक शिक्षा की आवश्यकता होती है। जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षकों को चाहिए कि वह अपने कर्तव्यों के प्रति ईमानदार बने और अपनी गरिमा का ध्यान रखे।

क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों से एकत्र बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम एवम उनके द्वारा बनाए गए मॉडलों को देख कर उत्साहित जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी प्रतिभा की कमी नही है बस कमी है तो शिक्षकों द्वारा उनको पहचान कर निखारने की। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शिक्षकों का यह प्रयास होना चाहिए कि उनके तैनाती स्थल के आस - पास का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह जाय। अध्यक्षता प्रधान बड़ागांव ज्योति सिंह तथा संचालन शिक्षक ओंकार नाथ शर्मा द्वारा किया गया । विभिन्न विद्यालयों से आए बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया । इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक सिंह , बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र सिंह खण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र पटेल , खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह चन्द्र बहादुर सिंह सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

By- जावेद अहमद

Ad Block is Banned