scriptउत्तराखंड से यूपी तक भारी बारिश बनी मुसीबत, जौनपुर में बिजली गिरने से दो की मौत, 1 महिला घायल | Weather Update 2 Death 1 woman injured due to lightning in Jaunpur | Patrika News
जौनपुर

उत्तराखंड से यूपी तक भारी बारिश बनी मुसीबत, जौनपुर में बिजली गिरने से दो की मौत, 1 महिला घायल

उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जन- जीवन अस्त- व्यस्त हो गया है। रविवार को जौनपुर में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, एक महिला गंभीर रुप से घायल है।

जौनपुरJul 08, 2024 / 09:12 am

Anand Shukla

Weather Update 2 Death 1 woman injured due to lightning in Jaunpur
मानसून की एंट्री के बाद पूरे देश में जमकर बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जन- जीवन अस्त- व्यस्त हो गया है। नदियां उफान पर हैं। वहीं, जौनपुर में दो लोगों के लिए बारिश काल बन गई। रविवार को शाहगंज कोतवाली क्षेत्र में बिजली गिरने से दो अलग- अलग गांव के दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, एक महिला की हालत गंभीर है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिले में शाहगंज कोतवाली क्षेत्र के अर्गूपुर खुर्द गांव निवासी सूरज (16) पुत्र बृजेश और उसकी मां संगीता देवी (45) पत्नी बृजेश रविवार की शाम तीन बजे अपने खेत में धान की रोपाई कर रहे थे। इसी दौरान तेज बारिश के साथ बिजली गिरने से सूरज की मौके पर मौत हो गई। वहीं, संगीता की हालत गंभीर देखकर परिवार के लोगों ने एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया।
इसी तरह गौतम (35) पुत्र बिंदू राजभर निवासी छिडवां भादी थाना रविवार की शाम गांव के बगीचे में खड़ा था, उसी समय तेज बारिश के साथ बिजली गिरी और वह उसकी चपेट में आ गया, जिससे मौत हो गई। मृतक गौतम की दो साल पहले शादी हुई थी और एक लडका चार माह का है। दोनों में परिवारों में मातम का छाया हुआ है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लेकर आवश्यक लिखा-पढ़ी करते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट जारी

वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसी को देखते हुए रविवार को चारधाम यात्रा स्थगित रही। यदि मौसम सही हुआ तो सोमवार को यात्रा शुरू होगी। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो रहा है, जिससे कई मार्ग बंद हो जा रहे हैं।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के मुताबिक, हर साल बिजली गिरने से औसतन 2500 लोगों की मौत हो जाती है। आए दिन कई राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने के मामले देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे खुद को आकाशीय बिजली से बचा सकते हैं ?
यह भी पढ़ें

उत्तरकाशी के मोरी में भूस्खलन, अगले 48 घंटे तक बारिश का रेड अलर्ट जारी

आकाशीय बिजली से बचने से करें ये उपाय

  • अगर आप बाहर हैं और बारिश शुरू हो जाए, तो तुरंत किसी सुरक्षित जगह पर जाएं।
  • अगर आप खुले में हैं, तो अपना शरीर जितना हो सके छोटा रखें।
  • अगर आप पानी में हैं, तो तुरंत बाहर निकलें।
  • अगर आप किसी पेड़ के नीचे हैं, तो तुरंत पेड़ से दूर जाएं।
  • अगर बिजली चमक रही है और आपके सिर के बाल खड़े हो जाएं या त्वचा में झुनझुनी होने लगे, तो तुरंत नीचे झुककर कान बंद कर लें।
  • अगर आप घर के अंदर हैं और बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई दे, तो तुरंत सभी इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें।
  • अगर बिजली का झटका लग जाए, तो ज़रूरत के मुताबिक, व्यक्ति को सीपीआर यानी कृत्रिम सांस देनी चाहिए। तुरंत प्राथमिक चिकित्सा देने की व्यवस्था करनी चाहिए।

Hindi News/ Jaunpur / उत्तराखंड से यूपी तक भारी बारिश बनी मुसीबत, जौनपुर में बिजली गिरने से दो की मौत, 1 महिला घायल

ट्रेंडिंग वीडियो