scriptझाबुआ में लोकतंत्र के उत्सव में ६२ प्रतिशत मतदान | 72 percent voting in Jhabua festival of democracy | Patrika News

झाबुआ में लोकतंत्र के उत्सव में ६२ प्रतिशत मतदान

locationझाबुआPublished: Oct 22, 2019 12:25:22 am

विधानसभा उपचुनाव: पिछलेे वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में 64.55 फीसदी हुआ था मतदान

झाबुआ में लोकतंत्र के उत्सव में ६२ प्रतिशत मतदान

झाबुआ में लोकतंत्र के उत्सव में ६२ प्रतिशत मतदान

झाबुआ. चुनाव कोई भी जीते या हारे. लेकिन सोमवार को झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में लोकतंत्र जीत गया। क्षेत्र के मतदाताओं ने पूरी जिम्मेदारी के साथ मतदान किया। पलायन पर गए ग्रामीण भी मतदान के लिए लौट आए। इससे दीपावली के 6 दिन पहले लोकतंत्र का उत्सव मन गया और मतदान का आंकड़ा 62.01 प्रतिशत रहा। कुल 61.98 प्रतिशत पुरुष और 62.05 महिलाएं मतदान करने पहुंची। यानी महिलाओं के मतदान का आंकड़ा ०.०7 प्रतिशत ज्यादा रहा। वहीं 2 अन्य मतदाताओं ने भी मताधिकार का प्रयोग किया।
पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में झाबुआ विधानसभा में 64.55 फीसदी मतदान हुआ था। जबकि चार महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव में झाबुआ विधानसभा में मतदान का आंकड़ा 70.65 प्रतिशत रहा था। इस लिहाज से मतदान के प्रतिशत में गिरावट आई है। पहले चार घंटे की सुस्ती के बाद अलग दो घंटे में तेजी से मतदान का प्रतिशत बढ़ा। बाद में केंद्रों पर लगी कतारों के साथ आहिस्ता-आहिस्ता मतदान होता रहा। अंतिम दो घंटे में 3 से 5 के बीच केवल 5.39 प्रतिशत ही मतदान हो पाया। मतदाताओं ने अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए मशीन का बटन दबाकर अगले पांच साल के लिए उसकी तकदीर का फैसला कर दिया। इसकी बदौलत आंकड़ा 62 प्रतिशत के ऊपर जा पहुंचा।
शुुरुआती चार घंटे धीमी रही रफ्तार : मतदान के लिए मतदाताओं को 10 घंटे का समय मिला। हालांकि शुरुआती चार घंटे मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही। सुबह 7 से 9 बजे तक केवल 15.26 प्रतिशत मतदान हो पाया था। अगले दो घंटे में आंकड़ा 24.76 प्रतिशत पर पहुंचा। इसके बाद मतदान में तेजी आई और दोपहर 1 बजे तक 47.60 प्रतिशत मतदान हो गया। वहीं 3 बजे तक आंकड़ा 56.62 प्रतिशत पर पहुंच गया। अंतिम दो घंटे में केवल 5.39 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई। इस तरह आंकड़ा 6 2.01 प्रतिशत पर पहुंच पाया।
मतदान के आंकड़े से दोनों दल असमंजस में
मतदान का आंकड़ा देखकर कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दल असमंजस में दिखाई दे रहे हैं। पिछले चुनावों का रिकॉर्ड देखे तो जब-जब भी मतदान के प्रतिशत में इजाफा हुआ है। उसका फायदा भाजपा को मिला है। ऐसे में इस बार जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा यह देखना रोचक रहेगा। 23 सितंबर से नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही प्रत्याशियों के साथ उनके समर्थकों की भागदौड़ शुरू हो गई थी। 28 दिन तक लगातार वे विधानसभा क्षेत्र में बैठकें, सभाएं और जनसंपर्क में जुटे रहे। सोमवार को मतदान समाप्ति के साथ ही प्रत्याशियों ने चैन की सांस ली।
24 का इंतजार
अब नेताओं के साथ ही आम लोगों को भी 24 अक्टूबर का इंतजार है। क्योंकि इस दिन तय हो जाएगा कि झाबुआ विधानसभा क्षेत्र का अगला विधायक कौन होगा। हालांकि अभी कांग्रेस व भाजपा दोनों ही दलों के प्रत्याशी जीत को लेकर आश्वस्त हैंए लेकिन असल तस्वीर मतगणना के बाद ही साफ होगी।
ग्रामीण क्षेत्रों से लाइव
-ग्राम कयड़ावद बड़ी में एक ही परिसर में चार मतदान केंद्र थे। यहां मतदान के लिए इतना ज्यादा उत्साह था कि तड़के 4 बजे से ही ग्रामीणों की कतार लग गई थी। सुबह साढ़े 9 बजे भी यहां महिलाओं की कतार लगी थी। गांव के मतदान केंद्र क्रं. 114 पर 22 प्रतिशत मतदान हो चुकाथा। इसी तरह केंद्र क्रं.115 पर 35.53 प्रतिशत, केंद्र कं्र. 116 पर 10.6 9 प्रतिशत और केंद्र क्रं. 117 पर 35.52 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
-ईसाई बहुल दिलीप गेट के मतदान केंद्र 104 पर सुबह 10.40 बजे तक 16.6 9 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस मतदान केंद्र के बाहर खुद नपाध्यक्ष मन्नूबेन डोडियार व उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार मौजूद थी।
– मतदान केंद्र 105 दिलीप क्लब परिसर में मतदाताओं के साथ आने वाले छोटे बच्चों को संभालने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की ड्यूटी लगी थी। यहां कार्यकर्ता निकिता गुंडिया, अंकिता भयडिय़ा, निशा पीठवा और बीएलओ इदरिस खान बाहर ड्यूटी संभाल रहे थे।
-मुस्लिम बहुल क्षेत्र के मतदान केंद्र 78 पर सुबह साढ़े 11 बजे तक 28 प्रतिशत मतदान हो चुका था। जबकि केंद्र 79 पर मतदान का आंकड़ा 43.21 प्रतिशत पर पहुंच गया था।
– मतदान केंद्र 100 पर बीएलओ शंकर मंडलोई बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का हार पहनाकर स्वागत कर रहे थे। इस केंद्र पर कलेक्टर प्रबल सिपाहा, एसपी विनीत जैन और उनकी पत्नी शालिनी जैन ने भी मतदान किया।
86351 पुरुष पहुंचे मतदान करने
85791 महिलाएं आई केंद्र तक
2790 ऐसे मतदाताओं ने मतदान किया जो 80 वर्ष से अधिक उम्र और दिव्यांग थे
०2 अन्य मतदाताओं ने भी किया मताधिकार
172144 ने किया मतदान
277599 कुल मतदाता
परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे कांतिलाल भूरिया
कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने गोपाल कॉलोनी स्थित मतदान केंद्र 92 पर अपनी पत्नी कल्पना, बेटे डॉ.विक्रांत और बहू शीना के साथ मतदान करने पहुंचे। इससे पहले वे कालिका माता मंदिर और जेल बगीचा स्थित बालाजीधाम के साथ ही गोपाल मंदिर पर दर्शन के लिए पहुंचे। उन्होंने दावा किया कि मतदाता कांग्रेस के साथ है और उनकी जीत पक्की है। वे पूरे दिन क्षेत्र में घूमकर मतदान का जायजा लेते रहे।
भानु भूरिया ने अपने गांव दौतड़ में किया मतदान
भाजपा प्रत्याशी भानु भूरिया ने अपने गृह ग्राम दौतड़ में स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया। वे भी अपनी जीत के प्रति आश्वस्त नजर आए। उन्होंने इस बात को स्वीकारा कि शहरी क्षेत्र में जरूर इस बार भाजपा को कुछ नुकसान हो सकता है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं का उन्हें भरपूर साथ मिला है। भानु ने पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया और अपने कार्यकर्ताओं से मतदान का आंकड़ा लेते रहे।
भाजपा से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे कल्याणसिंह डामोर ने अपने गृह ग्राम तलावली के मतदान केंद्र 6 1 पर मतदान किया। वे पूरे समय क्षेत्र में घूमकर मतदान का आंकड़ा लेते रहे। जिस तरह के अनुमान सामने आ रहे हैं उससे लगता है कि इस चुनाव में वे निर्णायक की भूमिका निभाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो