scriptबोली लगाए बिना सस्ते में खरीद रहे थे फसल, एसडीएम की फटकार के बाद लगी बोली | Borrowing after the rebuke of SDM, crop was being purchased cheaply wi | Patrika News

बोली लगाए बिना सस्ते में खरीद रहे थे फसल, एसडीएम की फटकार के बाद लगी बोली

locationझाबुआPublished: Jan 20, 2019 10:23:59 pm

कृषि उपज मंडी डीसीएच कपास 5300 से 5400 , एमसीएच कपास 48 50 से 4950 में बिक रहा था

jj

बोली लगाए बिना सस्ते में खरीद रहे थे फसल, एसडीएम की फटकार के बाद लगी बोली

झाबुआ. मंडी में बिना बोली लगाए फसल की खरीदारी करने पर एसडीएम ने व्यापारियों को फटकारा। रविवार सुबह मंडी में 10 बजे एसडीएम पहुंचे। किसानों को बिना नीलामी के कम दामों में सीधी फसल बिक्री करते देख एसडीएम ने बोली शुरू कराई। सुबह साढे 9 बजे तक जो डीसीएच कपास 5300 से 5400 एवं एमसीएच कपास 4850 से 4950 में बिक रहा था। 10 बजे एसडीएम के दखल देने के बाद डीसीएच कपास 5500 से 5600 एवं एमसीएच कपास 4900 से 5000 रुपए तक बोली लगाकर खऱीदा गया। इस वजह से मंडी पहुंचने वाले किसानों को फ सल का उचित दाम मिलने से उनके चेहरे खिल उठे।
यहां पहुंचे गड़वाड़ा के हरिया डामोर, कालू पिता रतना ने बताया कि सुबह कपास का भाव कम था सीधी बिक्री से हमें नुकसान हुआ, लेकिन गांव के दूसरे लोगों ने दोपहर में कपास बेचकर ज्यादा मुनाफ ा कमाया। चरोलीपाड़ा के मन्नूसिंह भूरिया, थावरिया पिता वागजी ने कहा की पिछले हाट में 25 क्विंटल कपास बहुत कम दाम में बेचना पड़ा। इस बार बेचने पर मुनाफ ा ज्यादा हुआ। इसी तरह अधिकारियों को किसानो के हित में खड़े रहकर फ सल के अच्छे दाम दिलाने चाहिए।
मंडी की अव्यवस्था : मंडी की अव्यवस्थाओं पर अंकुश नहीं लग रहा है। मंडी अध्यक्ष की छुट्टी कर मंडी की देखरेख का जिम्मा अब खुद एसडीएम उठा रहे हंैं। एसडीएम ने रविवार सुबह 10 बजे बोली शुरू कर किसानों को राहत पहुंचाने का काम किया। कुछ दिनों से बिना बोली के खरीदी की जा रही थी। बोली के लिए नियत स्थान पर गुमटियों और दोपहिया वाहन पार्किंग से किसानों और व्यापारियों की फ जीहत हुई। मंडी में बोली लागाने वाले स्थान पर बने शेड में दोपहिया वाहनों की पार्किंग के साथ घुमटियां लगाई जा रही है। बोली लगाने के दौरान व्यापारियों और किसानो मुसीबतों का सामना करना पड़ा।
आधा हिस्सा सब्जी बाजार के लिए पहले से रिज़र्व
मंडी का आधा हिस्सा सब्जी बाजार के लिए पहले से रिज़र्व है। ऐसे में दूसरे गेट तक भीड़ होने से अनाज लेकर आने वाले वाहन एक ही गेट से आना जाना करते है। एक दरवाजा होने से भी भारी वाहनों के आवागमन में दिक्कत होती है। मंडी में फ सल लेकर पहुंचने वाले वाहनों को मोडऩे की जगह नहीं रहती। अवैध पार्किंग से मंडी का अकार संकीर्ण हो गया। व्यापारियों को अपने वाहन लोड करने में भी समस्या हो रही है। व्यापारियों ने मंडी प्रशासन को इस और ध्यान देने की मांग की है।व्यापारियों ने मंडी पहुंचने वाले वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था अलग करने और ट्रैफिक जवान की तैनाती की मांग की है।
50 से 100 रुपए का फ र्क नजर आया
मंडी में दुकान लगाने वाले व्यापारी ने बताया कि बाजार में उछाल आने से फसल के भाव में 50 से 100 रुपए का फ र्क नजर आया है। मौसम की नमी कम होने से कपास का भाव भी बढ़ा है। मंडी में रविवार 1200 क्विंटल कपास बिकने पहुंचा। किसानो को कपास का अच्छा दाम मिलने पर संतोष है।
बोली लगाकर अनाज खरीदा जाएगा
&मंडी का प्रभार लिए एक ही दिन हुआ है। बोली लगाकर ही अनाज खरीदा जाएगा। व्यापारियों और किसानों को बोली लगाने वाले स्थान पर वाहन और गुमटियां लगने से होने वाली समस्या दूर की जाएगी। मंडी में वाहन लेकर पहुंचे लोगों के लिए कोई स्थान तय कर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।
-कैलाश परते, एसडीएम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो