scriptस्कूल से पिकनिक मनाने गए बच्चे की हो गई थी मौत, परिजनों ने किया स्कूल बंद, बच्चों की पढ़ाई पर असर | child went to picnic from school was killed, family members closed sch | Patrika News

स्कूल से पिकनिक मनाने गए बच्चे की हो गई थी मौत, परिजनों ने किया स्कूल बंद, बच्चों की पढ़ाई पर असर

locationझाबुआPublished: Dec 05, 2019 05:08:40 pm

छात्रावास को प्रारंभ कराने के लिए पालकों ने लगाया स्कूल गेट पर ताला
बच्चे हुए परेशान, एसडीएम, थाना प्रभारी सहित अन्य अधिकारी पहुंचे स्कूल

स्कूल से पिकनिक मनाने गए बच्चे की हो गई थी मौत, परिजनों ने लगा दिया स्कूल बंद, बच्चों की पढ़ाई पर हो रहा असर

स्कूल से पिकनिक मनाने गए बच्चे की हो गई थी मौत, परिजनों ने लगा दिया स्कूल बंद, बच्चों की पढ़ाई पर हो रहा असर

आलीराजपुर. कुछ माह पूर्व डॉन बास्को एकेडमी स्कूल के छात्र सौरभ की मौत पिकनिक मनाने के लिए ले जाने के समय हुई थी। मृतक के परिजन ने स्कूल प्रशासन की लापरवाही बताते हुए स्कूल को बंद करा दिया था।
विरोध प्रदर्शन के बाद कलेक्टर से अवैध तरीके से चलाए जा रहे छात्रावास को बंद करने के निर्देश शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी को दिए थे। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा ने छात्रावास बंद करने के निर्देश दिए थे, लेकिन बुधवार को छात्रावास में पढऩे वाले बच्चों के अभिभावकों ने बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने का हवाला देते हुए छात्रावास को पुन: प्रारंभ करने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते स्कूल गेट का ताला लगा दिया।
must read : VIDEO : महिलाओं को बंधक बनाकर चल रहा था डांस बार, कराए जाते थे अश्लील नृत्य, पुलिस ने किए कई खुलासे

स्कूल प्रशासन ने पुलिस को नहीं दी जानकारी : स्कूल गेट पर ताला लगाने की जानकारी स्कूल प्रशासन द्वारा पुलिस व एसडीएम को नहीं दी गई। कई पालकों का कहना था कि जब छात्र की मौत हुई थी और स्कूल के विरोध में धरना दिया गया था तो उसकी जानकारी स्कूल प्रशासन द्वारा तुरंत ही पुलिस प्रशासन को दे दी गई थी, लेकिन स्कूल के गेट पर ताला लगाकर बच्चों को डराकर विरोध करने वाले छात्रावास खुलवाने वाले अभिभावकों की जानकारी नहीं दी।
must read : पत्नी ने नहीं बनाई सेव की सब्जी, 17 साल तक अलग रहे दंपती, जज ने कहा – बनाकर खिलाओ और हो गई सुलह

महीनों बीत जाने के बाद भी नहीं बता पाए कागज : डॉन बास्को स्कूल द्वारा छात्रावास के संबंध में आवश्यक दस्तावेज शासन को मुहैया नहीं कराए। इसके लिए कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने उन्हें पर्याप्त समय दिया गया था। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा द्वारा भी इस संबंध में आवश्यक दस्तावेज नहीं प्राप्त होने की सूचना कलेक्टर को दी गई। इसके बाद कलेक्टर ने दस्तावेज के अभाव में छात्रावास को बंद करने के निर्देश दिए ।
कलेक्टर का कहना था कि छात्रावास संचालन के लिए जो नियम हंै उसे स्कूल प्रबंधन द्वारा दस्तावेजीकरण के रूप में बताया नहीं जा सका। इसके चलते प्रशासन को उक्त कार्रवाई करना पड़ी।

must read : थानों पर खड़ी गाडिय़ां होंगी नीलाम, जानें किस दिन कौनसे थाने पर होगी नीलामी
छात्रावास चालू कराने की मांग की : डॉन बॉस्को स्कूल के छात्रावास में रहकर पढ़ाई कर रहे आदिवासी छात्र छात्राओं के भविष्य को गंभीरता से लेते हुए अभिभावकों ने छात्रावास बंद किए जाने का विरोध करते हुए शिक्षा सत्र समाप्ति तक छात्रावास संचालित किए जाने की मांग को लेकर कलेक्टर के नाम एसडीएम संजीव पांडे को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया गया है कि डॉन बॉस्को द्वारा संचालित छात्रावास में झाबुआ, मेघनगर, थांदला, पेटलावद, राणापुर सहित आलीराजपुर के आसपास के क्षेत्र के सैकड़ों छात्र-छात्राएं गरीब आदिवासी परिवारों से हैं, जो छात्रावास में रहकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। वार्षिक परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में शिक्षा से दूर रहकर परीक्षा उत्तीर्ण करना बच्चों के लिए काफी मुश्किल होगा।
must read : 16 दिसंबर तक विवाह के सिर्फ 5 मुहूर्त बाकी, इसके बाद एक माह नहीं होंगे मांगलिक कार्य

पुलिस प्रशासन पहुंचा मौके पर : डॉन बास्को स्कूल में विवाद की स्थिति निर्मित होने की सूचना स्कूल में पढऩे वाले छात्रों के अभिभवाकों द्वारा दिए जाने पर थोड़ी देर में एसडीएम संजीव पांडे और थाना प्रभारी दिनेश सोलंकी मौके पर पहुंचे और उन्होंने वहां बैठे छात्रावास के पालकों को ताला खोलने के लिए आग्रह किया। इस पर छात्रावास के पालकों द्वारा टालमटोल करने पर उन्हें चेताया गया कि प्रशासन ताले को तोड़ते हुए गेट के अंदर स्कूल में उपस्थित बच्चों को बंधक बनाने से संबंधित कार्रवाई कर सकता है। आपकी जो भी मांग है आप प्रशासन को अवगत कराएं, इस तरह की जबरदस्ती नहीं चलेगी। इसके बाद छात्रावास के पालकों द्वारा चाबी सौंप दी, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और स्कूल के सैकड़ों छात्र अपने घर पहुंच चुके थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो