scriptजुम्मे की नमाज में टीकाकरण का महत्व बताया | compain | Patrika News

जुम्मे की नमाज में टीकाकरण का महत्व बताया

locationझाबुआPublished: Feb 18, 2019 12:50:25 am

जामा मस्जिद में संचालित मदरसे में 70 से अधिक बच्चों को समाज प्रमुखों की मौजूदगी में लगाए टीके

jhabua

जुम्मे की नमाज में टीकाकरण का महत्व बताया

झाबुआ. जुम्मे की नमाज के बाद मुस्लिम पंचायत के सचिव नुरुद्दीनभाई द्वारा समाजजनों को टीकाकरण का महत्व बताने का ये असर हुआ कि पालकों ने रविवार को जामा मस्जिद के मदरसे में अपने बच्चों को मिजल्स-रूबेला का टीका लगवाने भेज दिया। यहां समाज प्रमुखों की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 70 से अधिक बच्चों को टीके लगाए। साथ ही समाज के सभी सदस्यों से बच्चों को टीका लगाने का आह्वान किया।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा बच्चों को मिजल्स-रूबेला की बीमारी से बचाने के लिए 15 जनवरी से अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जिले में 4 लाख 23 हजार 987 बच्चों का टीकाकरण किया जाना था, लेकिन अब तक 2 लाख 75 हजार बच्चों को ही टीके लग पाए। यह तय लक्ष्य का 64.86 प्रतिशत है। टीकाकरण को लेकर सबसे ज्यादा भ्रांतियां मुस्लिम समाज में व्याप्त थी, लिहाजा स्कूलों में तो अभियान अच्छे से चल रहा था, लेकिन मदरसों में स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण नहीं कर पाई थी। ऐसे में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा ने समाज के वरिष्ठ सदस्यों से बात की। इसके बाद शुक्रवार को नमाज के बाद जिला सदर हाजी मुर्तुजा खान व मुस्लिम पंचायत सदर अब्दुल गफुर शेख की मौजूदगी में सचिव नुरुद्दीनभाई ने टीकाकरण को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया और कहा, बच्चों को टीका लगवाने के लिए जरूर भेजें। उनकी अपील के बाद जब रविवार को टीम मदरसे में पहुंची तो वहां पहले से ही पालक बच्चों को लेकर खड़े थे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा के निर्देशन में सुपर वाइजर सत्यनारायण सोनी, एएनएम गायत्री कुमरे व पुष्पा भूराआदि की टीम ने बच्चों को टीके लगाए।
हमने अपने बच्चों को टीके लगवाए, आप भी जरूर लगवाएं
मिजल्स-रूबेला अभियान के तहत मदरसे में अपने बच्चों को टीका लगवाने पहुंचे मुस्लिम पंचायत के सदस्य समीउद्दीन शेख, मुस्तफा खान, साहेब खान, आरिफ शाह, अय्यूब खान आदि ने समाज के अन्य सदस्यों से अपील की है कि हमने तो अपने बच्चों को टीका लगवाकर बीमारियों से सुरक्षित कर लिया। आप भी अपने बच्चों को टीका जरूर लगवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो