कोरोना वायरस अलर्ट : सर्दी, खांसी या सांस में तकलीफ हो तो डॉक्टर को दिखाएं

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सतर्कता : मेडिकल स्टोर से अब सीधे नहीं मिलेगी दवाई

झाबुआ. यदि आपको सर्दी, खांसी और सांस लेने में तकलीफ ( cold, cough or shortness of breath ) है तो पहले डॉक्टर ( Consult doctor ) को दिखाएं। क्योंकि अब सीधे मेडिकल स्टोर से आपको ये दवाएं नहीं मिलेगी। इसकी वजह कोरोना वायरस संक्रमण ( coronavirus infection ) को लेकर बरती जा रही सतर्कता है। इस मामले में खाद्य एवं औषधि नियंत्रक ने सभी मेडिकल स्टोर संचालकों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। साथ ही कहा गया है कि डॉक्टर की पर्ची के बिना किसी भी मरीज को सर्दी, खांसी और सांस लेने की तकलीफ से जुड़ी दवाएं न दी जाए।

ऐसे मरीजों से डॉक्टर का पर्चा लेने के साथ ही दी गई दवा का रिकॉर्ड रखा जाए। खाद्य एवं औषधि नियंत्रक द्वारा जारी दिशा निर्देशों में बताया गया है कि चीन में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है। इसके संक्रमण की आशंका को देखते हुए प्रदेश में भी विशेष सतर्कता बरतनी आवश्यक है। कोरोना वायरस ( nCoV ) के लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ होना है।

 

coronavirus_mp_alert_news.png

यह रोग संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से फैलता है। कोरोनो वायरस किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है, परंतु डायबिटीज, अस्थमा व अन्य सांस की बीमारी के मरीजों में इसके संक्रमण की संभावना अन्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक होती है। लिहाजा सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ से पीडि़त मरीजों को डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही दवा दें और इसका रिकॉर्ड रखें।

इसलिए जरूरी है डॉक्टर को दिखाना

यदि आप सर्दी, खांसी और सांस लेने की तकलीफ से जुड़ी दवा बिना डॉक्टर को दिखाए मेडिकल स्टोर से लेते हैं तो यह पता नहीं चलता कि आपको एलर्जी है या फिर बदले मौसम के कारण ऐसा हुआ है। इसलिए आपको अपने स्तर पर भी यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि किसी तरह का इंफेक्शन या एलर्जी होने पर डॉक्टर से ही सलाह लें। ऐसा होने पर कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता भी बढ़ेगी।

 

coronavirus_alert.jpg

मेडिकल स्टोर संचालकों को निर्देश जारी कर दिए हैं

जिले में संचालित सभी मेडिकल स्टोर के संचालकों को खाद्य एवं औषधि नियंत्रक द्वारा जारी गाइड लाइन से अवगत करा दिया है। लोगों से भी अपील है कि वे पहले डॉक्टर को दिखाएं और फिर ही दवाई लें।
- कमलसिंह अहिरवार, ड्रग इंस्पेक्टर

गाइड लाइन में यह निर्देश

मेडिकल स्टोर संचालक अपने यहां पर्याप्त मात्रा में नोज मास्क रखें।
खांसी, जुकाम व सांस की तकलीफ में राहत देने वाली दवा बिना डॉक्टर के पर्चे के न दी जाए।
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी उपाय मेडिकल स्टोर पर अंकित करें।
नोज मास्क और सर्दी-जुकाम से संबंधित औषधियों की कालाबाजारी करने पर कड़़ी कार्रवाई की जाएगी।

coronavirus.jpg
coronavirus
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned