scriptपुलिया अधूरी, बारिश में बंद हो जाएगा वैकल्पिक मार्ग | Culvert incomplete, alternate route will be closed in rain | Patrika News

पुलिया अधूरी, बारिश में बंद हो जाएगा वैकल्पिक मार्ग

locationझाबुआPublished: Jun 10, 2020 10:07:59 pm

Submitted by:

kashiram jatav

मानसून की आहट : पुलिया नहीं बनने से हजारों विद्यार्थियों को 3 किमी घूमकर कॉलेज पहुंचना होगा

पुलिया अधूरी, बारिश में बंद हो जाएगा वैकल्पिक मार्ग

पुलिया अधूरी, बारिश में बंद हो जाएगा वैकल्पिक मार्ग

झाबुआ. बहादुर सागर तालाब की वर्षों पुरानी पुलिया पर निर्माण के चलते इस बरसात के मौसम में आनंदीलाल पारीक मार्ग, भोज मार्ग एवं राम शरणम् होते हुए कॉलेज जाने वाले लगभग 3000 विद्यार्थियों को 3 किलोमीटर घूमकर कॉलेज जाना पड़ेगा। प्रतिदिन शाम के समय टहलने के लिए कॉलेज मैदान जाने वाले हजारों बुजुर्ग और खेल प्रेमी युवाओं की दिनचर्या भी प्रभावित होगी। इस मार्ग से प्रतिदिन 10 हजार लोग झाबुआ पहुंचते है।
नगर पालिका द्वारा लोगों की सुविधा के लिए शुरू हुआ पुलिया निर्माण अब बहुत बड़ी समस्या बन चुका है। प्रशासन ने दो माह लोक डाउन के बाद जब इसे शुरू किया तो पूरी तैयारी के साथ उतरना था। मानसून खत्म होने से पहले यह पुलिया जनता के लिए तैयार हो जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। रहवासी कमलेश चौहान, जितेंद्रसिंह राठौर,ए जयराज चौहान, कपिल पंथी ने बताया कि नेचुरल गोल्ड कॉलोनी भगोर, बिलिडोज, कॉलेज जाने वाले लोग इस रास्ते से ही आना-जाना करते थे। प्रतिदिन हजारों लोग इस रास्ते का उपयोग करते थे। 2 से 3 बारिश बाद ही वैकल्पिक मार्ग बंद हो जाएगा ।
बहादुर सागर तालाब पर रामशर्णम के सामने पुलिया निर्माण का कार्य चल रहा है। निर्माण की अवधि 2 माह पहले समाप्त हो चुकी है, लेकिन लोक डाउन के कारण पुलिया का कार्य भी प्रभावित हुआ। निर्माण कार्यों को स्वीकृति मिलते ही प्रशासन ने इस पुलिया को अति आवश्यक निर्माण मानते हुए मानसून के पहले पूर्ण करने पर जोर दिया था, लेकिन इस मानसून के पहले यह पुलिया बनकर तैयार नहीं हो सकेगी। जिले में मानसून ने दस्तक दी है। कुछ दिनों से हल्की बारिश भी हुई। ऐसे में धीमी गति से पुलिया निर्माण पर खेल प्रेमीए आम नागरिक विद्यार्थियों के साथ प्रोफेसरों में भी रोष है। इनका कहना है कि वैकल्पिक मार्ग के बंद होते ही कॉलेज आने जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तालाब के किनारे रहने वाले लोगों अनिल सुनील परवीन ने बताया कि दो तीन बरसात बाद ही वाकल्पिक मार्ग बंद हो जाएगा। इस पुलिया से प्रतिदिन हजारों लोग गुजरते थे। रास्ता बंद हो जाने के बाद सभी को 2 से 3 किलोमीटर घूमकर जाना होगा।
दो महीने और लगेंगे
& यदि स्थिति सामान्य रही तो पुलिया पर आवागमन सुचारू होने में अभी 2 महीने और लगेंगे । इस पर बारिश और लोग डाउन का भी असर दिखेगा। कोरोना के डर से मजदूर मिलना मुश्किल हो गया था अभी कार्य शुरू हुआ है। इस बारिश में तो यह पुलिया शुरू नहीं हो पाएगा।
-सरफराज खान, ठेकेदार

ट्रेंडिंग वीडियो