scriptसुबह से लेकर शाम तक रही  उत्साह की थिरकन | Dawn of enthusiasm from morning till evening | Patrika News

सुबह से लेकर शाम तक रही  उत्साह की थिरकन

locationझाबुआPublished: Mar 17, 2019 10:39:35 pm

लोक संस्कृति का उत्सव भगोरिया मांदल की थाम और थालियों की खनक में हर कोई डूब गया

jj

सुबह से लेकर शाम तक रही  उत्साह की थिरकन

झाबुआ. रविवार को झाबुआ के भगोरिया हाट का उत्साह चरम पर रहा। आसपास के गांवों से हुई हजारों ग्रामीणों की आमद से शहर की आबादी कुछ घंटों के लिए दोगुनी हो गई। पूरे दिन ढोल-मांदल की थाप और थाली की खनक वातावरण में गूंजती रही। इसके साथ ही लयबद्ध थिरकन का ऐसा दौर चला कि हर कोई उसमें खो गया।
उत्सव की खुमारी ने शहर और गांव की सीमाओं को तोड़ दिया। जितने जोश ग्रामीणों में नजर आया उतना ही उत्साह शहरवासियों ने भी दिखाया। दिन चढऩे के साथ भगोरिया की मस्ती परवान चढ़ी। दोपहर 12 बजे तक मेलास्थल उत्कृष्ट विद्यालय से थांदला गेट तक के हिस्से में पैर रखने तक की जगह नहीं बची। मेले में शामिल युवाओं का पहनावा बता रहा था कि अब लोक संस्कृति के उत्सव पर आधुनिकता का रंग चढऩे लगा है। वहीं युवाओं की अल्हड़ मस्ती और कुर्राटी यह विश्वास जगा रही थी कि उन्होंने अब भी अपनी परंपरा को नहीं बिसराया है। चिलचिलाती धूप में ढोल-मांदल की थाप व थाली की खनक के साथ लय मिलाते आदिवासी थिरकते हुए दिनभर हाट बाजार में घूमते रहे। मेलास्थल पर युवक-युवतियों के बीच दिनभर चुहलबाजी होती रही।
भगोरिया मेले को लेकर पुलिस प्रशासन ने खासे इंतजाम किए थे। मेलास्थल की ओर जाने वाले रास्तों पर बेरिकेड्स लगाए गए ताकि कोई वाहन प्रवेश न कर सके। सुबह के वक्त दोपहिया वाहनों को जाने दिया गया। लेकिन बाद में इन्हें भी रोक दिया।
ऐसा रहा झाबुआ का भगोरिया मेला
50 छोटे-बड़े झूले लगे
50 हजार से अधिक आदिवासियों की मौजूदगी
दिन चढऩे के साथ परवान चढ़ा उत्साह
मुंह में पान, आंख पर चश्मा और जिसं-टीशर्ट में आए युवा।
युवक-युवतियों ने हाथों पर नाम गुदवाए, पारंपरिक टैटू बनवाए
मेला स्थल से लेकर छतरी चौक व थांदला गेट तक के हिस्से में पैर रखने तक की जगह नहीं थी
गेर निकाली, झूमे नेता
भगोरिया हाट में सैकड़ों ढोल मांदल के साथ एक तरह से उन्होंने अपना शक्ति प्रदर्शन किया। कांग्रेस और भाजपा की गेर निकली। कांग्र्रेस की गेर में सांसद कांतिलाल भूरिया खास तौर से शामिल हुए। उनके साथ जोबट विधायक कलावती भूरिया, पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा, युकां लोकसभा अध्यक्ष आशीष भूरिया आदि शामिल थे। वहीं भाजपा की गेर में विधायक गुमान सिंह डामोर, कल्याणसिंह डामोर, भूपेश सिंगाड़ आदि शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो