scriptआयुर्वेदिक काढ़ा बनाने त्रिकूट चूर्ण व संशवनी बटी का वितरण | Distribution of ayurvedic decoction, Trikuta Churna and Sambhuti Butt | Patrika News

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने त्रिकूट चूर्ण व संशवनी बटी का वितरण

locationझाबुआPublished: May 29, 2020 10:38:42 pm

Submitted by:

kashiram jatav

सेवन करने से शरीर का इम्युनिटी पॉवर तेजी से बढऩे के साथ ही कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाव होता है

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने त्रिकूट चूर्ण व संशवनी बटी का वितरण

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने त्रिकूट चूर्ण व संशवनी बटी का वितरण

झाबुआ. शहर में कोरोना पॉजीटिव मरीज हुड़ा क्षेत्र के मारुति नगर और कैलाश मार्ग के निवासी है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस ने दोनों क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित करने के साथ ही हुड़ा क्षेत्र के मार्ग पर बेरीकेट्स लगाकर लोगों की आवाजाही बंद कर दी है। केवल अति आवश्यक लोगों की ही क्षेत्र से आवाजाही जारी है।
इसी बीच जिला आयुष विभाग की टीम ने मारुति नगर में जाकर यहां के रहवासियों को आयुर्वेदिक काढ़े बनाने के लिए त्रिकूट चूरण और संशवनी बटी का वितरण किया। इसका सेवन करने से शरीर का इम्युनिटी पॉवर तेजी से बढऩे के साथ ही कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाव होता है। आयुष विभाग की आेर से संपूर्ण जिले में प्रतिदिन घर-घर जाकर लोगों को आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी दवाईयों का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। इसी क्रम में आयुष विभाग के स्टॉफ द्वारा पूरी सुरक्षा के साथ पिछले दिनों कंटेनमेंट एरिया में जाकर मारुति नगर के प्रवेश द्वार पर एसडीएम डॉ. अभयसिंह खराड़ी की उपस्थिति में रहवासियों को आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार करने के लिए त्रिकुट चूरण और संशीबनी बटी का वितरण करीब 450 लोगों को किया।
कोरोना संक्रमित को औषधि का सेवन कराया
जिला आयुष अधिकारी डॉ. मीना भायल, जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. दीपेश कठोता एवं जिला चिकित्सालय के आरएमओ डॉ. सावनसिंह चौहान द्वारा जिला चिकित्सालय के पीछे आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित 5 मरीजों के स्वास्थ्य में जल्दी सुधार हो। इसके लिए उन्हें आयुर्वेदिक औषधियों का नियमित सेवन कराया जा रहा है। इससे इनका इम्युनिटी पॉवर बढक़र उनके शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता में वृद्धि हो सकेगी। वहीं पिछले दिनों आईसोलेशन वार्ड में भर्ती पेटलावद के ग्राम नाहरपुरा की युवती सजनाबाई को अस्पताल के स्टॉफ द्वारा एक सप्ताह तक आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन कराकर उसे जल्दी स्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया गया।
घरों पर यह करें
जिला आयुष अधिकारी डॉ. मीना भायल ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन के बीच लोग प्रतिदिन अपने घरों पर सुबह 1 घंटे आवश्यक रूप से योग, व्यायाम, प्रणायाम-आसन आदि करें। आयुष विभाग द्वारा जो गोली-दवाईयां दी गई हैं। उसका नियमित सेवन करें। खान-पान का विशेष ध्यान रखें। विशेष रूप से भोजन में हल्दी, सोंठ के साथ गिलोय और अश्व ***** का भी अधिकाधिक उपयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो