scriptकुएं पर कब्जा कर दबंग बेच रहा पानी, आसपास के बोरिंग और हैंडपंप सूखे | Doubling sold by well over the well, surrounding boring and handpumps | Patrika News

कुएं पर कब्जा कर दबंग बेच रहा पानी, आसपास के बोरिंग और हैंडपंप सूखे

locationझाबुआPublished: May 14, 2019 09:52:23 pm

मनमानी : प्रतिदिन 15-20 टैंकर भरकर बेचा जा रहा पानी, यहां मौजूद 40 साल पुरानी पाइप लाइन 8 महीने पहले बंद कर दी गई

jj

कुएं पर कब्जा कर दबंग बेच रहा पानी, आसपास के बोरिंग और हैंडपंप सूखे

झाबुआ. मेघनगर नाके पर रहने वाले लगभग 20 परिवार के 150 लोग प्रशासनिक लापरवाही के चलते पेयजल सप्लाय रुकने के कारण पिछले 8 महीनों से टैंकरों के माध्यम से पानी मोल खरीदने को मजबूर है। सड़क बनाने में बंद की गई पाइप लाइन के बाद यहां एक दबंग ने कुएं पर कब्ज़ा मोटर डालकर पानी बेचना शुरू कर दिया। प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बेचने से क्षेत्र का जलस्तर नीचे चला गया। इससे यहां के बोरिंग और हेंडपंप सूख चुके हैं।
रहवासियों ने बताया कि जिम्मेदारों से की शिकायतों के बाद भी कोई सुध लेने नहीं पहुंचा। दबंगों से संबंधित मामला होने पर लोग खुलकर सामने भी नहीं आ रहे। जैसे-जैसे क्षेत्र में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है, सभी जलस्त्रोत नदी, तालाब, हैंडपम्प, कुएं, बोरिंग, बावडिय़ां सूखने लगे हैं। मानसून आने में अभी देर है। यह देखते हुए नगरवासियों को पानी की पूर्ति की चिंता सताने लगी।
हैंडपम्प पूरी तरह बंद हो गए
यहां पर रहने वाले एक दबंग ने कुएं के आसपास जमीन का पट्टा लेकर एक छोटासा मंदिर बना दिया। धीरे-धीरे पास में स्थित सार्वजानिक कुएं पर कब्ज़ा कर लिया। लोगों ने बताया कि प्रतिदिन 15 से 20 टैंकर यहां से भरकर बेचे जा रहे हंै। एक टैकर पर 150 से 200 रुपए रोज कमाई करने की लालच में क्षेत्र में स्थित 3 हैंडपम्प पूरी तरह बंद हो गए है। कुएं से पानी बेचने के कारण क्षेत्र में निजी बोरिंग और हैंडपम्प का जलस्तर कम हो गया। इससे लोग परेशान हो रहे हंै।
पाइप लाइन बंद, फिर भी आ रहे बिल
शहर की उत्कृष्ट सड़क बनाते समय 8 महीने पहले यहां मौजूद 40 साल पुरानी पाइप लाइन बंद कर दी गई। रहवासियों ने बताया कि 2 वर्षो से अधिक समय से पाइप लाइन बंद होने के बावजूद पानी का बिल चुका रहे हैं। इस सम्बन्ध में क्षेत्र की महिलाएं लामबद्ध होकर पीएचई विभाग के ईई से मिलने भी पहुंची थी। शिकायत पर उन्होंने समस्या का जल्द ही निराकरण करने का आश्वाशन दिया, लेकिन 10 माह बीतने के बाद भी इंजीनियर स्टीमेट बनाने एवं लाइन डालने तक नहीं पहुंचे।
एक दिन छोड़कर पानी देने का प्रबंध किया जाएगा
&19 मई तक चुनाव में पानी एवं अन्य व्यवस्था का कार्य देख रहे हंै। नगर में पाइप लाइन और पानी की किल्लत वाले स्थान चिह्नित कर 19 मई के बाद एक दिन छोड़कर एक दिन पानी देने का प्रबंध किया जाएगा। नई पाइप लाइन का रुका हुआ कार्य भी चुनावों के कारण बाधित हुआ है। चुनाव के बाद इसमें भी गति आएगी।
-एलएस डोडिया, सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो