scriptनहर निर्माण में गड़बड़ी के कारण खेतों में हो रहा पानी का रिसाव | Due to disturbances in canal construction, water leakage in the fields | Patrika News

नहर निर्माण में गड़बड़ी के कारण खेतों में हो रहा पानी का रिसाव

locationझाबुआPublished: Dec 07, 2018 10:05:06 pm

माइनर-सब माइनर को लेकर घटिया निर्माण से किसानों की बड़ी परेशानी

jj

नहर निर्माण में गड़बड़ी के कारण खेतों में हो रहा पानी का रिसाव

पेटलावद. आदिवासी अंचल झाबुआ जिले की पेटलावद विकासखंड के ग्रामीणों किसानों को लगभग 35 वर्षों से चली आ रही मांग पूरी हुई, लेकिन ऐसा लगता है कि इस आदिवासी अंचल के भोले भाले किसानों को भ्रष्टाचार के दंश से ठगा सा महसूस होना पड़ रहा है। कारण स्पष्ट है कि जब से माही प्रोजेक्ट के अलग-अलग कॉन्ट्रेक्ट माइनर सब माइनर को लेकर पेटलावद विकासखंड में हुए हैं। तभी से माही प्रोजेक्ट के अधिकारियों की भ्रष्टाचारी नीति सामने आना चालू हो गई थी। जब से माही नहर का का कार्य स्टार्ट हुआ है। तभी से यह निर्माण विवादों में रहा है।
अधिकारियों द्वारा ठेकेदार पर दबाव डालकर अपने परिजन को इस कार्य में लगा कर बड़े स्तर इन छोटी बड़ी नहरों के निर्माण में गड़बड़ी हुई। हां पर माइनर सब माइनर मेंं निर्माण के समय ही नीचे का फाउंडेशन में भारी गड़बडिय़ां की गई। वहीं फाउंडेशन की दोनों तरफ की ऊंचाई पर भी घटिया सामग्री डस्ट सीमेंट का उपयोग कर बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार किया गया है।
शुक्रवार को पेटलावद विकासखंड की ग्राम पंचायत मोई चारणी के बोरपाड़ा में ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि यह नहर जब से बनी है तभी से हमारे खेतों में नहर घटिया बनने के कारण पानी का रिसाव अधिक हो रहा है। इसके कारण हमारी फसलें बर्बाद हो रही है। नहर के पास ही नदी जैसी स्थिति हो गई एवं फसलें भी हमारी पूरी गल गई हैं। हमारे द्वारा पूर्व में अधिकारियों को अवगत कराया था, लेकिन हमारी समस्याओं का अधिकारियों द्वारा उचित निराकरण नहीं किया जा रहा है। ज्ञात रहे की ऐसे ही एक मामले में पूर्व में ही बावड़ी में घटिया निर्माण के चलते पूरी नहर धराशाई हो गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो