बारिश के बाद किसानों ने शुरू की बोवनी

पिछले दिनों हुई 1 घंटे की बारिश से खेतों में पानी जमा हो गया

By: kashiram jatav

Updated: 14 Jun 2020, 09:40 PM IST

थांदला रोड. पिछले दिनों हुई बारिश के बाद नौगांवा, आमली फ लिया, आश्रम फ लिया, भगोर, कल्याणपुरा, मेघनगर अगराल, हत्यादेलि राजपुरा में किसानों ने बोनी का काम प्रारंभ कर दिया है। हालांकि कृषि विभाग ने अभी मानसून की बारिश नहीं होने पर किसानों को बोवनी नहीं करने की सलाह दी है। पिछले दो दिन हुई तेज बारिश होने पर किसानों ने मक्का, सोयाबीन, कपास, उड़द मूंग, मूंगफली की बोनी प्रारंभ कर दी है।

किसानों ने बताया कि ग्राम में अच्छी बारिश होने के कारण रक्षाबंधन तक फसलें तैयार हो जाएगी। किसान राम सिंह परमार, विजय सिंह परमार, जय सिंह परमार, गोपाल सिंह चौहान, रमेश खपेड़, देवा भूरिया ने बताया कि बोवनी प्रारंभ कर दी है। शासन की तरफ से हमको हर साल शासकीय बीज मिलते थे, लेकिन इस साल शासकीय बीज नहीं मिले। हमें बाजार से महंगे दाम में बीज खरीदना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत के सरपंच लक्षमिदीपा मावी ने जिला प्रशासन से किसानों को शासकीय बीज देने की मांग की है।

पेटलावद. अंचल में बोवनी करने का कार्य शुरू हो गया। पिछले दिनों हुई 1 घंटे की बारिश से खेतों में पानी जमा हो गया। इसके बाद रात्रि में बारिश होती रही। सुबह नदी-नाले में पानी बह निकला। यूं तो अंचल में 1 जून से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका था, लेकिन किसान इंतजार कर रहे थे कि अच्छा पानी गिर जाए। इसके बाद ही बोवनी का कार्य शुरू करें। 13 जून की सुबह से किसान खेतों की ओर रुख कर गए। बोवनी करने के साधन के साथ बीज और कोई बेलों के साथ पहुंचा तो कोई ट्रैक्टर के साथ शुभ मुहूर्त में तिलक निकालकर बेलों की पूजा-अर्चना की गई। 1 सप्ताह से बाजारों में खाद, बीज खरीदने वालों की चहल-पहल दिखाई दी। बीज खरीदने के लिए नगर में दूर दूर से किसान पहुंच रहे हैं।

kashiram jatav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned