scriptबच्चा चोरी के शक में पांच लोगों को बंधक बनाकर पीटा | Five people held hostage and beaten on suspicion of child theft | Patrika News

बच्चा चोरी के शक में पांच लोगों को बंधक बनाकर पीटा

locationझाबुआPublished: Aug 10, 2019 07:06:40 pm

– पुलिस पर पथराव करते हुए गाडिय़ों में भी की तोडफ़ोड़, 13 लोगों पर मामला दर्ज

jj

बच्चा चोरी के शक में पांच लोगों को बंधक बनाकर पीटा

बामनिया. जिले में भी बच्चा चोरी के खिलाफ कुछ इस कदर दहशत का माहौल बन गया है कि जहां कहीं भी किसी पर बच्चा चोरी का शक होता है, लोग उग्र हो जा रहे हैं। बामनिया के समीप करवड़ चौकी छेत्र के ग्राम घुघरी में बीती रात फैली ऐसी ही अफ़ वाह ने जन्म लिया और पुलिस पर भीड़ ने पथराव कर दिया। आज मामले में पुलिस ने 13 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की ली हैं।
जानकारी के अनुसार गुरुवार शाम को जब एक एनजीओ के कार्यकर्ता ग्राम रूणजी में सर्वे कर घुघरी में बस आने का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच किसी ग्रामीणों ने यह बताने पर कि बच्चा चोर गिरोह है। इस अफवाह को लेकर लोग आक्रोशित हो गए और कार्यकर्ता सत्यम कुमार, अनूप कुमार कच्ची मानी, दुर्गेश, आशा, शकुंतला निवासी मितौली खीरी उप्र को बंधक बनाकर मारपीट करने लगे। इसमें तीन लड़के और दो लड़कियां थी। 2 घंटे तक चले घटनाक्रम पर जब भीड़ काबू में नहीं आई। इसकी सूचना डायल 100 व पुलिस को दी। करवड़ पुलिस ने मौके पर पहुंचकर एनजीओ कार्यकर्ता के आईडी कार्ड आदि दस्तावेज चेक किए और ग्रामीणों को समझाइश दी। पुलिस कार्यकर्ताओं को लेकर थाने की ओर निकल ही रही थी कि ग्रामीणों ने पुलिस वाहन व पुलिसकर्मियों पर पथराव कर दिया। इसमें दो पुलिसकर्मी मोहन सोलंकी घायल हो गया। पुलिस को स्थिति संभालने के लिए हल्के बल का प्रयोग भी करना पडा।
सर्वे करने के लिए यह लोग गए थे-
इसी बीच एसडीओपी बबीता बामनिया व टीआई दिनेश शर्मा मौके पर पेटलावद, सारंगी , बामनिया ओर करवड़ चौकी के पुलिस बल को लेकर मौके पर पहुंचे। पुलिस ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने ड्राइबल बहुल इलाकों में वित्तीय साक्षरता केंद्र (सीएफ एल) के प्रभाव मूल्यांकन के लिए बेसलाइन मिडलाइन और एंडलाइन सर्वेक्षण के कार्य को पूरा करने का दायित्व मेंसर्स एकेडमी आफ मैनेजमेंट स्टडीज को सौंपा है। सीएफ एल परियोजना जिसे एनजीओ को द्वारा बैंकों के सहयोग से लागू किया जा रहा है जिसका सर्वे करने के लिए यह लोग गए थे। प्रारंभिक जांच में अभी तक यह प्राप्त हुआ है।
4 दिनों में दूसरी घटना-
क्षेत्र में यह बीते 4 दिनों में दूसरी घटना है। पहला ऐसा ही मामला समीपस्थ गांव मोर में आ चुका है। वहां पर भी पुलिस के हसतक्षेप से बड़ी घटना होते हुए बची। जल्द ही ऐसी घटनाओं पर लगाम नहीं लगा तो कितने ही बेकसूर लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ेगा। पुलिस ने अपील की कि जब भी बच्चा चोर गिरोह का वीडियो या समाचार आपको प्राप्त हो तो उसे वायरल ना करें वह पुलिस को बताए ताकि संबंधित आरोपित के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा सके। इससे आने वाले भविष्य में किसी ऐसी कोई घटना घटित ना हो आगे इस घटना ऐसी घटना से निपटने के लिए पुलिस अभियान चला रही है। गांव गांव जाकर कुछ युवाओं की टोली बनाकर इस बारे में समझाइश दी जाएगी।
13 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज-
टीआई दिनेश शर्मा ने बताया भादवि की हीरालाल गरवाल, रमेश मेडा सरवण, गोपाल मेड़ा, रामा डामर, सोहन डामर, सज्जन सिंगाड़ सभी निवासी रुणजी और पंकज डामर जामपाड़ा, ईश्वर निनामा, नरसिंह निनामा, बद्री मोरी घुघरी , कैलाश भूरिया, दिनेश गरवाल और मनोज विजल सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो