script

गोवर्धननाथ के पट खुले, भक्तों ने मंदिर में दूर से ही की आराधना

locationझाबुआPublished: Jun 11, 2020 11:19:32 pm

Submitted by:

kashiram jatav

मंदिर परिसर में बनाए गए गोल घेरे, प्रात:काल मंगला आरती एवं सांयकाल शयन आरती हो रहीं, सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम पर मंदिर ट्रस्ट ने लगाई रोक

गोवर्धननाथ के पट खुले, भक्तों ने मंदिर में दूर से ही की आराधना

गोवर्धननाथ के पट खुले, भक्तों ने मंदिर में दूर से ही की आराधना

झाबुआ. शहर के अति प्राचीन गोर्धननाथजी हवेली (गोवर्धननाथ मंदिर) के पट शासन-प्रशासन के नियमानुसार 9 जून को सुबह खुले। यहां शासन के नियमों की सूचना मंदिर के प्रवेश द्वार पर चस्पा की गई। जिसका पालन करना प्रत्येक श्रद्धालु को करना जरूरी है। मंदिर के अंदर भी भक्तजनों द्वारा सोशल डिस्टेनसिंग के पालन के लिए गोले बनाए हैं। फिलहाल केवल प्रात:काल मंगला आरती एवं संध्याकाल को शयन आरती हो रही है। सामूहिक धार्मिक कार्यक्रमों पर मंदिर ट्रस्ट ने रोक लगाई है।
वैष्णवजन एवं दर्शन के लिए आने वाले भक्तजन मंदिर में प्रवेश से पूर्व साबुन से हाथ धोएंगे। सभी भक्तजन मंदिर में शारीरिक दूरी (सोशल डिस्टेनसिंग) का पूर्णत: पालन करेंगे। मंदिर में मास्क पहनना एवं कपड़े से मुंह को ढंकना अनिवार्य होगा। ठाकुरजी के दर्शन के पश्चात् मंदिर परिसर में अधिक समय तक बैठने की मनाही है। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों एवं 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों का मंदिर में प्रवेष निषेध रहेगा। सर्दी-खासी, जुखाम, बुखार जैसे लक्षण वाले व्यक्ति का मंदिर में प्रवेष निषेध रहेगा। शासन के नियमों के अनुसार प्रसादी वितरण फिलहाल बंद रहेगा। मंदिर को दर्शन के लिए प्रात:काल 7.30 बजे मंगला आरती एवं शाम को शयन आरती के समय ही खोला जाएगा। ठाकुरजी के शेष सेवाक्रम मंदिर के भीतर होंगे।
गोवर्धनानथ मंदिर के सर्वाध्यक्ष गोवर्धन दिव्येशकुमार महाराज ने बताया कि फिलहाल कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते सभी सामूहिक धार्मिक कार्यक्रमों पर मंदिर ट्रस्ट ने रोक लगाई है। केवल प्रात:काल मंगला आरती एवं शाम को शयन आरती होगी। इस दौरान ही भक्तजन मंदिर के अंदर 3-3 मीटर की दूरी में बनाए गोले के अंदर खड़े रहकर आरती में शामिल होंगे। इसके अलावा दर्षन के लिए आने वाले भक्तजन भी इन गोलों में बैठकर दर्शन लाभ लेंगे। इसके साथ ही फिलहाल आरती के बाद माखन, चरणामृत, प्रसाद के वितरण पर भी रोक लगाई है।
झाबुआ. शहर के कॉलेज मार्ग स्थित अम्बे माता मंदिर के पट 9 जून से खुले हैं। यहां 9 जून को प्रात: एवं शाम को आरती में आने वाले श्रद्धालुओं के सोशल डिस्टेनसिंग के पालन के लिए मंदिर के सेवक पं. विजय शर्मा एवं त्रिवेणी परिवार के सदस्यों ने मंदिर के बाहर 3-3 मीटर की दूरी पर गोले बनाए। इनमें खड़े रहकर भक्तजन आरती में शामिल होंगे। मंदिर में विशेष रोशनी भी की गई। प्रतिदिन सुबह एवं शाम आरती के बाद प्रसादी वितरण पर फिलहाल रोक लगाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो