scriptgovernor meeting in jhabua | झाबुआ में सिकलसेल का आंकड़ा देख राज्यपाल बोले-यह कोरोना से भी गंभीर | Patrika News

झाबुआ में सिकलसेल का आंकड़ा देख राज्यपाल बोले-यह कोरोना से भी गंभीर

आलीराजपुर में अब तक 11 हजार 656 लोगों की स्क्रीनिंग में से 2 हजार 337 लोग सिकलसेल पॉजिटिव पाए गए

झाबुआ

Published: February 24, 2022 01:27:39 am

झाबुआ. सिकलसेल पायलेट प्रोजेक्ट की समीक्षा के लिए झाबुआ आए राज्यपाल मंगूभाई पटेल आलीराजपुर जिले के आंकड़े देखकर चौक गए। आलीराजपुर में अब तक 11 हजार 656 लोगों की स्क्रीनिंग में से 2 हजार 337 लोग सिकलसेल पॉजिटिव पाए गए। ये कुल स्क्रीनिंग का 20 प्रतिशत है। झाबुआ में अब तक हुई स्क्रीनिंग में 13.9 प्रतिशत सिकलसेल पॉजिटिव मिले हैं।
राज्यपाल ने इसे गंभीर स्थिति बताते हुए कहा, कोरोना जैसी महामारी 100 साल में आई थी और सिकलसेल उससे भी गंभीर बीमारी है। सारी दुनिया में ये बीमारी है और इसके पीडि़तों में 95 फ ीसदी आदिवासी समुदाय से है। यदि हम 100 बच्चों को भी बीमारी से बचाने में सफ ल हो गए तो समझ लेना कि मानव जीवन सफ ल हो गया। राज्यपाल मंगूभाई ने कहा, झाबुआ-आलीराजपुर जिले में लक्षित समूह में करीब 56 हजार से अधिक गर्भवती हैं। ऐसे प्रयास किए जाएं कि होने वाले बच्चे की तत्काल स्क्रीनिंग कर 72 घंटे के भीतर उसका उपचार शुरू कर दिया जाए ताकि उन्हें ज्यादा दर्द न सहना पड़े। सिकलसेल पीडि़त को शादी न करने के लिए समझाइश दें ताकि बीमारी आगे न बढ़े। राज्यपाल ने बैठक में ये सुझाव भी दिया कि जब आशा कार्यकर्ता गांव में जाएं तो वहां के पढ़े-लिखे युवाओं को ट्रेनिंग दें और सामाजिक संस्थाओं को अभियान से जोड़ें। एक दिन में 50 की बजाए 200 स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य रखे तो समय पर काम पूरा हो सकेगा। सिकलसेल पायलेट प्रोजेक्ट की डिप्टी डायरेक्टर अर्चना मिश्रा ने प्रेजेंटेशन में बताया कि किस तरह पेम्फ्लेट के जरिए भी लोगों को जागरूक किया जाएगा तो राज्यप्पल ने कहा कि इससे काम नहीं होगा। ज्यादा समझदारी सबको इक_ा कर समझाइश देने में है। राज्यपाल मंगुभाई ने कहा, हर महीने मुझे पूरी रिपोर्ट चाहिए। प्रत्येक दो महीने में मै किसी भी ट्रायबल जिले में जाकर लोगों की बैठक लेकर हकीकत पता करूंगा। किसी भी मरीज के इलाज में उसकी जेब से पैसा खर्च नहीं होना चाहिए। उसे आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा जाए।
विषय से भटके भूरिया तो राज्यपाल ने टोका
बैठक के दौरान झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया पलायन के साथ अन्य मुद्दों पर बोलने लगे। उन्हे विषय से भटकता देख राज्यपाल को तीन बार टोकना पड़ा। इसके बाद भी भूरिया बोलते रहे तो राज्यपाल ने कहा ये अलग विषय है और इसके लिए हम अलग से बात करेंगे। अभी सिकलसेल पर बात हो रही है। तब जाकर भूरिया रुके।
आयुर्वेद और होम्योपैथी से भी इलाज करें
राज्यपाल मंगुभाई ने कहा, एलोपैथी के साथ ही आयुर्वेद और होम्योपैथी से भी सिकलसेल का उपचार किया जाए। तीनों पद्धति में सफ लता का प्रतिशत कितना रहता है ये जानना है। हो सकता है कि आदिवासी के घर में ही कोई ऐसी औषधि हो जिसकी जानकारी उसे न हो। राज्यपाल ने कहा, झाबुआ-आलीराजपुर जिले बड़े हैं, इसलिए यहां छोटे-छोटे जांच सेंटर बनवाने के लिए केंद्र को लिखेंगे। बैठक में झाबुआ कलेक्टर सोमेश मिश्रा और आलीराजपुर कलेक्टर राघवेंद्र सिंह ने अपने जिले की स्थिति का प्रेजेंटेशन दिया। सांसद गुमान सिंह डामोर ने सिकलसेल से लडऩे के लिए तीन सुझाव दिए।
झाबुआ में सिकलसेल का आंकड़ा देख राज्यपाल बोले-यह कोरोना से भी गंभीर
झाबुआ में सिकलसेल का आंकड़ा देख राज्यपाल बोले-यह कोरोना से भी गंभीर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.