गोविंदाओं की टौली ने हजारों लोगों के सामने रात 11.55 पर फूटी दही-हांडी

गोविंदाओं की टौली ने हजारों लोगों के सामने रात 11.55 पर फूटी दही-हांडी

Arjun Richhariya | Publish: Sep, 04 2018 06:34:38 PM (IST) Jhabua, Madhya Pradesh, India

-पॉलिटेक्निक कॉलेज की टीम ने 5वीं बार दही-हांडी फोडक़र बनाया रिकॉर्ड

झाबुआ. शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा चौक पर ऐतिहासिक दही-हांडी फोड़ कार्यक्रम श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति की ओर से आयोजित किया गया। सोमवार रात 8 बजे से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में सर्वप्रथम बड़वानी से पधारे लाफ्टर चैलेंज-शो के कलाकार विजय सोनी एवं प्रियंका नागराज ने हास्य रचना, कविता तथा भजनों से श्रोताओं को खूब गुदगदाया। इसके बाद 9.30 बजे से दही-हांडी फोड़ प्रतियोगिता शुरू हुई। इसमें शहर एवं आसपास के अंचलों की 4 टीमों ने हिस्सा लिया।

दही-हांडी कार्यक्रम को देखने के लिए पूरा राजवाड़ा हजारों लोगों की भीड़ से खचाखच भरा रहा। रात ठीक 11.55 बजे दही-हांडी पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों ने फोडक़र जमकर खुशी मनाई। इस दौरान आलकी के पालकी ... जय कन्हैयालाल की ... से पूरा राजवाड़ा गूंजायमान हुआ। कान्हा टीम के रोहित गंगवाल बने। अतिथि समिति के संरक्षक एवं पदाधिकारियों ने विजेता टीम को नकद पुरस्कार प्रदान किया।

राजवाड़ा चौक पर दही-हांडी फोड़ आयोजन को देखने के लिए सोमवार देर शाम करीब 7 बजे से ही शहर सहित आसपास के अंचल से ग्रामीणजनों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। आयोजन की शुरुआत रात ठीक 8 बजे से की गई। बड़वानी के लाफटर चैलेंश शो के प्रसिद्ध कलाकार विजय सोनी एवं प्रियंका नागराज ने अपनी हास्य प्रस्तुतियो से लोगों को काफी आनंदित किया। देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। 9.30 बजे से मटकी फोड़ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। इसमें अतिथि के रूप में समिति के संरक्षक जेवियर मेड़ा, अजय रामावत, बलवीरसिंह सोहेल, मथियास भूरिया, मनोहर मोदी, अशोक शर्मा के साथ अध्यक्ष कमलेश पटेल एवं युवा अभिभाषक उमंग सक्सेना मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन संयोजक नीरजसिंह राठौर, समिति उपाध्यक्ष पंकज जैन एवं रविराजसिंह राठौर ने किया।

पांचवी पारी मेंं फूटी मटकी, 3-4 फीट नीचे किया
प्रतियोगिता में 4 टीमों में गोपालपुरा टीम, उदय क्लब, आर्यन्स क्लब एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज की टीम ने हिस्सा लिया। टीमों का प्रतियोगिता में क्रमवार हिस्सा लेने के लिए ड्रा के माध्यम से चयन किया गया। अतिथियों ने बच्चों से चि_ी खुलवाकर क्रमानुसार आने वाली टीमों ने दही-हांडी फोडऩे के लिए अवसर प्रदान करने पर टीमों ने अपने दम-खम एवं शक्ति का प्रदर्शन किया। दही-हांडी फोडऩे के लिए कुल 5 बार सभी टीमों ने अपना भाग्य आजमाया। दूसरे राउंड एवं चौथे राउंड के बाद क्रमश: मटकी को 3-4 फीट नीचे किया। स्पर्धा में विजेता टीम के लिए पुरस्कार 11 हजार रुपए रखा गया था। जिसे रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष अमितसिंह जादौन, समिति से जुड़े मथियास भूरिया, तेरापंथ महासभा के सचिव पियूष गादिया द्वारा सहयोग राशि देकर 16 हजार 300 रुपए किया।
कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में युवाजन अपने मोबाइल में दही-हांडी फोड़ का लाइव वीडियो एवं फोटो लेने के लिए उत्सुक दिखाई दिए। पांचवी पाली में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी पॉलिटेक्निक कॉलेज झाबुआ की टीम ने अंतिम टीम के रूप में अपना शक्ति प्रदर्शन करते हुए फतह हासिल की। टीम द्वारा पिछले वर्ष रात्रि 10.15 बजे ही मटकी फोड़ दी थी। इस तरह 5वीं बार दही-हांडी फोडक़र एक ऐतिहासिक रेकार्ड उक्त टीम ने कायम कर दिया है। इस वर्ष कान्हा बनकर दही-हांडी फोडऩे का खिताब टीम के रोहित गंगवाल ने हासिल किया। टीम को अतिथियों ने नकद पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार पाने के बाद टीम के सदस्यों ने आयोजनस्थल पर जमकर नृत्य किया। इस दौरान आलकी की पालकी .... जय कन्हैयालाल की .... के जयघोष के साथ पूरा राजवाड़ा गूंज उठा।

Ad Block is Banned