scriptफिर बदलेगा मौसम, बंगाल की खाड़ी में बने दबाव से होगी बारिश | It will rain due to the pressure created in the Bay of Bengal | Patrika News

फिर बदलेगा मौसम, बंगाल की खाड़ी में बने दबाव से होगी बारिश

locationझाबुआPublished: Mar 05, 2022 06:07:36 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने से फिर निमाड़ अंचल में मौसम का मिजाज बदलने वाला है।

mosam.png

weather forecast

बड़वानी. कुछ दिनों से मौसम साफ रहने से दिन में धूप की तपन तेज में होने लगी है। वहीं अब बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने से फिर निमाड़ अंचल में मौसम का मिजाज बदलने वाला है।

इसके तहत 8 व 9 मार्च को बारिश की संभावना है, इसको लेकर कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम इकाई ने फसलों के बचाव के लिए किसानों को एडवाइजरी जारी की है।

 

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34.9 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेंटीग्रेट रहा। मौसम इकाई के रवींद्रसिंह सिकरवार ने बताया कि 4 से 9 मार्च तक जिले में पश्चिम विक्षोभ का असर रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं आसमान में हल्के मध्यम बादल रहने के साथ 9 से 14 किमी प्रति घंटा से पूर्वी हवाएं चलेगी। वहीं 8 व 9 मार्च को कहीं कहीं वर्षा या बूंदाबांदी की संभावना है, ऐसे में किसानों से आह्वान किया है कि खेतों में पककर तैयार फसल की कटाई जल्द करें, साथ ही कटी हुई फसल को खलिहान में सुरक्षित रखें।

 


मौसम बदलने की ये है वजह
मौसम विशेषज्ञ के अनुसार वर्तमान में अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के आसपास मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रुप में 26 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अव्यवस्थित है। जिसके प्रभाव से चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर सक्रिय है। दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र विकसित हो चुका है। वहीं 5 मार्च से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना बनी हुई है। इसके चलते 8-9 मार्च 2022 को जिले में वर्षा की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो