ग्राम पंचायत फुटतालाब के निर्माण कार्यों में गड़बड़ी, जांच के निर्देश

जनसुनवाई : मोजीपाड़ा में अवैध कब्जा हटाने व ग्रामों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए कई ग्रामीणों ने की मांग

By: harinath dwivedi

Published: 24 Feb 2021, 01:24 AM IST

झाबुआ. कलेक्टर रोहित सिंह ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में मंगलवार को जनसुनवाई की। जनसुनवाई में 47 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। ग्राम फतेपुरा के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत फुटतालाब द्वारा किए गए निर्माण कार्यों में की गई अनियमितताओं की जांच कराने का अनुरोध किया।
जनसुनवाई में झाबुआ के ग्राम मोजीपाड़ा में अवैध कब्जा हटाने का अनुरोध किया। रामा तहसील के ग्राम गोमला के बाख्ला फलिया, ग्राम पंचायत धांधलपुरा के ग्राम रातीमाली के डामोर फलिया, ढोचका के धामनी खोदरा के डाभरा फलिया, ग्राम झाझंरवा के ग्रामीणों ने पेयजल के लिए नवीन हैंडपम्प स्वीकृत कर खनन कराने का अनुरोध किया। कलेक्टर सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए हैं कि इन ग्रामों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए आवेदन पत्रों का परीक्षण कर नवीन हैंडपंप खनन करने का काम सुनिश्चित करें। कलेक्टर सिंह ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि भुगतान न होने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय को निर्देश दिए हैं कि वे जनसुनवाई में पेंशन भुगतान न होने की शिकायतों के निराकरण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें और पिछले पांच माह से बकाया पेंशन राशि तत्काल भुगतान कराई जाए।
कलेक्टर सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को जनसुनवाई में ग्राम पंचायतों में मोबाइलाइजर के पद पर नियुक्ति के संबंध में प्राप्त शिकायतों की निष्पक्ष जांच कर आपत्तियों का निराकरण करने के निर्देश दिए। राजस्व में चिह्नित ग्राम सात उमरा में सडक़ निर्माण कराने के लिए ग्रामीणों ने अनुरोध किया।
जनसुनवाई में भेरूपाड़ा सिंचाई तालाब का निर्माण की डूब भूमि का मुआवजा दिलाने, स्कूल में शौचालय निर्माण की राशि दिलवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि दिलाने, वन भूमि के पट्टे दिलाने, उचित मूल्य दुकान पर नए सेल्समैन रखने, अवैध निर्माण रोकने, बीमा राशि दिलाने इत्यादि से संबंधित समस्याओं के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। कलेक्टर सिंह ने इस जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों को संबंधित अधिकारियों को भेजकर समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में समीक्षा के लिए रखने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर एमएल मालवीय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned