scriptभगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर गूंज उठे जयकारे | Jayakare echoes on Lord Mahavir Swami's birth welfare | Patrika News

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर गूंज उठे जयकारे

locationझाबुआPublished: Apr 06, 2020 10:46:08 pm

Submitted by:

kashiram jatav

भगवान महावीर का दिव्य सन्देश . जियो और जीने दो जैसे भगवान महावीर के जयकारों से पूरा गगन गुंजायमान कर दिया

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर गूंज उठे जयकारे

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर गूंज उठे जयकारे

बामनिया. जैनियों के आराध्य चौबीसवें तीर्थंकर श्रमण भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक सकल जैन समाज ने हर्षोल्लास से अपने घर में मनाया। प्रात: काल 9 बजे अपनी बालकनी या ओटले पर खड़े होकर थाली, डंका, शंखनाद के साथ भगवान महावीर स्वामी की जयंती के जयकारों से गूंज उठा, नवयुवक, महिला बच्चों में खासा उत्साह नजर आया। नवयुवकों ने अहिंसा के अवतार श्रमण भगवान महावीर की जय हो त्रिशला नन्दन वीर की. जय बोलो महावीर की, भगवान महावीर का दिव्य सन्देश . जियो और जीने दो जैसे भगवान महावीर के जयकारों से पूरा गगन गुंजायमान कर दिया।
तत्पश्चात भगवान महावीर स्वामी जन्म कल्याणक के निमित्त 12 नवकार महामंत्र का जाप, शाम को 7 बजे महावीर स्वामी के गुणगान के साथ 9 दीपक प्रत्येक के घर, आंगन, बालकनी एवं घरों पर प्रज्ज्वलित कर भगवान का जन्मोत्सव मनाया। लुणावत परिवार ने महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव अपने ही घर में परिवार के साथ अनोखे ढंग से मनाया। परिवार के सदस्यों ने सुबह 8 बजे सोशल डिस्टेंससी का ध्यान रखते हुए अपने घर की छत पर सोशल डिस्टेंसी को ध्यान में रखते हुए। आयुषी व वर्षा ने भगवान महावीर स्वामी की तस्वीर को विराजमान कर भगवान को घर पर निर्मित सुसज्जित पालना में विराजमान कर भगवान को पालना झुलाया। साथ ही उस स्थान को रंगोली गुलाब दीप प्रज्वलित कर से आकर्षक सजाया। जहां समस्त सदस्यों ने पहुंचकर महावीर स्वामी की तस्वीर के सामने एकत्रित होकर की जाने वाली जैन विधि गहुली की। इसके बाद कुंडलपुर में बधाई नगरी में वीर जनमिया स्तवन की प्रस्तुति दी। तत्पश्चात सभी ने नवकार महामंत्र का जाप किया। इसके साथ ही वैश्विक महामारी विश्व से जल्द से जल्द समाप्त हो इस हेतु भगवान महावीर स्वामी का स्मरण करते हुए उनसे प्रार्थना की। इस अवसर पर शंति नाथ भगवान ट्रस्ट की पेड़ी स्थित महावीर स्वामी जैन मंदिर पर भगवान महावीर स्वामी की आकर्षक आंगी भी बनाई गई।
हनुमान जयंती कार्यक्रम निरस्त
झाबुआ. कोरोना वायरस से बचाव के लिए संकटमोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति, हनुमान टेकरी ने हनुमान टेकरी पर 7 एवं 8 अप्रैल को किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया है। यह जानकारी समिति अध्यक्ष अरूण भावसार ने दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो